यदि 30 दिन तक शुगर न खाएं तो क्या होगा? लोगों के दिलचस्प अनुभव पढकर आप मुस्कुराए बिना नहीं रह सकेंगे

यदि 30 दिन तक शुगर न खाएं तो क्या होगा? लोगों के दिलचस्प अनुभव पढकर आप मुस्कुराए बिना नहीं रह सकेंगे

What Happens If You Don’t Eat Sugar: यदि कोई व्यक्ति एक माह तक शुगर खाना बंद कर दे तो उसके सेहत पर क्या असर पड़ेगा। यह जानने की जिज्ञासा हर व्यक्ति के अंदर होती है। इसी सवाल पर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चर्चा शुरू हुई तो तमाम लोगों ने अपने अपने अनुभव साझा किए। आप भी उन अनुभवों का लाभ उठा सकते हैं।

शुगर छोड़ने के बाद एकाग्रता का अनुभव (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

तेलंगाना के देव शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म क्योरा पर अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब उन्होंने चीनी छोड़ी, तो कुछ दिनों के लिए चीनी के प्रति गंभीर लालसा रही और कुछ सप्ताह के लिए आंतरायिक लालसा रही। फिर करीबन 2 हफ्तों में उन्होंने अपनी मनोदशा की स्थिरता में सुधार देखा। वह न केवल अधिक खुश थे, बल्कि निराशा और चिड़चिड़ेपन को अधिक शांति से झेल पा रहे थे। एकाग्रता का भी अनुभव कर रहे थे।

चीनी से छुटकारे के बाद आया बड़ा बदलाव (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

उनका कहना है कि अब उन्हें दिन के बीच में थकान से ढहना नहीं पड़ता। जब वह किशोरावस्था में थे तो दोपहर भोजन के बाद सो जाते थे। नींद को दूर करने के लिए उन्होंने ढेर सारे प्रयास किए। मसलन, नींद का विज्ञान—रात में नींद बढ़ाना, इत्यादि। उनका कहना है कि नौकरी के दौरान मेज पर ही सो जाना ठीक नहीं है। पर चीनी से छुटकारे के बाद एक बड़ा बदलाव पाया।

सत्य वचन, कड़वा है पर मीठा है (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

फिरोजा सरकार कहते हैं कि यह सत्य वचन है। कड़वा है पर मीठा है। मैंने थोड़ा बदलाव किया। बंगाली होने की वजह से मीठे का कीड़ा मुझको DNA में मिला। पर आजकल मीठा चाहिए, तो थोड़ा खजूर या फिर गुड़ लेती हूँ। काफी अथवा चाय में शहद मिला लेती हूँ। गुनगुने दूध में शहद डाल लेती हूँ, हलवे में अंजीर और किशमिश बढाकर गुड़ डाल देती हूँ। शायद थोड़े प्रयास से छुटकारा मिल सके। समाधान मिले तो कृपया जरूर साझा करें।

मीठा मना करने पर आत्मग्लानि होती है (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

एक आहार विशेषज्ञ अपना अनुभव साझा करते हुए कहती हैं कि आहार विशेषज्ञा हूं, लोगों को मीठा मना करती हूं तो मन को आत्मग्लानी होती है। नवेंदू राय अपना अनुभव साझा करते हुए कहते हैं कि सभी एक जैसे नहीं होते। मेरे पिता जी ने सहयोगियों को देखकर चीनी की मात्रा कम कर दी। उन्हें कमजोरी रहने लगी। एक महीने बाद डाक्टर के पास जाना पड़ा। उसने कहा रोज़ मिठाई खाइए, अन्यथा समस्या हो जाएगी।

शुगर कम करने पर वजन होता है कम (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

मैं भी अगर दो घंटा टहलता रहूँ और शुगर की मात्रा कम कर दूँ तो वजन कम हो जाता है। ऐसा पिछले 8 साल में तीन बार कर चुका हूँ पर टहलना बंद होते ही वजन फिर जस का तस हो जाता है।

स्वास्थ्य में हुआ सुधार (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

राहुल सिन्हा कहते हैं कि चीनी, चावल और आलू छोड़ने के बाद स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ। पहले से काफी बेहतर महसूस करता हूं। पर इसे स्थायी तौर पर नहीं छोड़ पा रहा। 14-15 दिनों के बाद ऐसा लगता है, जैसे इन तीनों में कुछ भी मिले, तो बस गटक लूं ।

सोचता हूं पर नहीं हो पाता, दिल तो बच्चा है जी (What Happens If You Don’t Eat Sugar)

गुरूप्रीत सिंह कहते हैं कि कई बार यह सोचता हूँ कि मीठा खाना छोड़ दूं। पर ऐसा नही हो पाता, हार गया हूँ। जब चाय में मीठा नहीं पियो तो फिर चार से पांच दिन बाद फीकी चाय भी फीकी नहीं लगती। पर मीठा खाते ही फिर वही रोटेशन। यह पता है कि चीनी छोड़ने से जवानी वापस लौट आती है, पर दिल बच्चा है जी।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: अब डाकिया घर तक पहुंचाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा