Pregnancy Symptoms: क्या होते हैं प्रेग्नेंसी के पहले महीने के शुरूआती लक्षण ?

Pregnancy Symptoms: क्या होते हैं प्रेग्नेंसी के पहले महीने के शुरूआती लक्षण ?

Pregnancy Symptoms:  क्या आप अपने शरीर में कुछ बदलाव देख रहे हैं? देर से मासिक धर्म, स्तनों में दर्द या सिर्फ अचार खाने का मन करता है, जो आपके मुंह में पानी छोड़ देता है। ऐसे बदलाव आपको सरप्राइज कर सकते हैं। ऐसे में यह विचार आना सामान्य है कि क्या मैं गर्भवती (symptoms of pregnancy) हो सकती हूँ? इस विचार के आने के बाद आप शायद घर पर ही गर्भावस्था परीक्षण करना चाहेंगी। नतीजा पाजिटिव है तो इसका मतलब साफ है कि गुड न्यूज आने वाली है! बधाई हो आप मां बनने वाली हैं!

Pregnancy Symptoms: क्या हैं प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण? (early signs of pregnancy)

यह संभव है कि एक महीने की गर्भवती होने पर आपको कई या किसी भी लक्षण (signs of pregnancy) का अनुभव न हो। हालांकि, पहले महीने की गर्भावस्था काल के दौरान कुल प्रारम्भिक लक्षण (early pregnancy symptoms) हो सकते हैं, जो नीचे दिए जा रहे हैं:

Pregnancy Symptoms: जब मासिक धर्म में देरी हो (ectopic pregnancy symptoms)

यदि आपका मासिक धर्म नियमित है, तो यह शायद गर्भावस्था का सबसे अधिक संकेत (very early signs of pregnancy 1 week) देने वाला कारक है। ऐसे में जब मासिक धर्म में बिलम्ब होता है या यह बिल्कुल ही नहीं आता है तो आपको यह संदेह हो सकता है कि आप गर्भवती (3 days pregnant symptoms) हैं।

मनोदशा में बदलाव (pregnancy symptoms week 1)

गर्भकाल के शुरूआती समय (early pregnancy discharge) से ही हार्मोन का स्तर नाटकीय रूप से बढ़ने लगता है, और कभी कभी आप सामान्य से अधिक भावनात्मक महसूस कर सकती हैं। जब आपको पता चलता है कि आप गर्भवती (Pregnancy Symptoms) हैं, तो कई तरह के मूड का अनुभव करना भी आम बात है। इस दौरान आप चिंतित और अभिभूत होने से लेकर उत्साहित भी महसूस कर सकती हैं। आप अपनी भावनाओं के बारे में अपने प्रियजनों से बात कर सकती हैं। और अगर आपको कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

हार्मोन बढने से सूजन (symptoms of pregnancy in first month) 

गर्भावस्था के हार्मोन में वृद्धि से सूजन हो सकती है, जिसे आप पीएमएस के सामान्य लक्षण समझकर भूल भी सकते हैं। गर्भकाल के दौरान महिलाओं को अधिक फाइबर खाने के साथ नियमित व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

शुरूआती दिनों में हल्की ऐंठन (pregnancy symptoms in hindi)

कुछ माताओं को गर्भावस्था के शुरुआती दिनों और हफ्तों में गर्भाशय में हल्की ऐंठन होती है। ये संवेदनाएं कभी-कभी मासिक धर्म में ऐंठन की तरह महसूस हो सकती हैं। यदि ऐंठन दर्दनाक है या आपको परेशान कर रही है, तो आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। (early pregnancy symptoms before missed period)

खून के हल्के स्राव (pregnancy symptoms before missed period)

यदि आप अपने अंडरवियर पर खून के कुछ धब्बे (early pregnancy bleeding)देखते हैं, तो इसे “इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग” कहा जा सकता है। यह स्पॉटिंग तब हो सकती है जब भ्रूण प्रारंभिक गर्भावस्था में पहली बार गर्भाशय की परत में खुद को प्रत्यारोपित करता है(implantation bleeding symptoms) । कुछ लोग भ्रमवश इसे मासिक धर्म की शुरूआत मान लेते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। यह गर्भ धारण करने के 10 से 14 दिन बाद दिख सकता है। यह भी गर्भाधारण करने का शुरूआती संकेत माना जाता है। हालांकि सभी गर्भवती महिलाओं के साथ यह नहीं होता है। पैंटी लाइनर पहनने से किसी भी आकस्मिक रिसाव या दाग को रोकने में मदद मिल सकती है।

पेशाब का जल्दी जल्दी आना (first week pregnancy symptoms)

जब आप गर्भवती होती हैं तो आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ने लगती है। इसका मतलब है कि आपके गुर्दे को अतिरिक्त तरल पदार्थ को संसाधित करने के लिए अधिक समय तक काम करना पड़ता है, इसकी वजह से बार बार पेशाब आता है। हालांकि गर्भावस्था के कुछ शुरुआती लक्षण समय के साथ कम हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह लक्षण उनमें से एक नहीं भी हो सकता है और तरल पदार्थ के सेवन में कटौती न करें। हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। (vaginal discharge during pregnancy)

Pregnancy Symptoms: गले में खराश या कोमल स्तन होना (white discharge before period sign of pregnancy)

आपके स्तन अभी संवेदनशील हो सकते हैं या दर्द भी कर सकते हैं, लेकिन गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण कुछ हफ्तों में कम हो सकते हैं क्योंकि आपके शरीर को हार्मोनल परिवर्तनों की आदत हो जाती है। ब्रैस्ट और निपल्स में भी दर्द हो सकता है। पर कुछ समय बाद शरीर इसका आदी हो जाता है तो समय के साथ यह सामान्य हो जाता है।

थकान महसूस करना (first signs of pregnancy)

सामान्य से थोड़ा अधिक थका हुआ महसूस करना असामान्य नहीं है। जितना हो सके आराम करें। गर्भावस्था के पहले महीने में मार्निंग सिकनेस हो सकती है। हालांकि सभी गर्भवती महिलाओं में यह लक्षण नहीं पाए जाते हैं।

जी मिचलाना भी एक सिकनेस (4 weeks pregnant symptoms)

मॉर्निंग सिकनेस (उल्टी के साथ या बिना मतली) (morning sickness symptoms) अक्सर गर्भावस्था के पहले महीने के बाद तक नहीं आती है, लेकिन कुछ माताओं को यह जल्दी हो सकती है, और कुछ भाग्यशाली महिलाओं को किसी भी तरह की बेचैनी का अनुभव नहीं हो सकता है। हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें।

कब्ज की समस्या (5 weeks pregnant symptoms)

यदि आप कब्ज की समस्या महसूस कर सकती हैं। चीजों को फिर से ठीक करने में मदद करने के तरीके के बारे में सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। गर्भावस्था के दौरान पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसी वजह से भोजन पाचन तंत्र में सामान्य से अधिक लंबे समय तक ठहरता है इस वजह से कई गर्भवती महिलाओं को गैस या ब्लोटिंग की समस्या अनुभव होती है। कब्ज की शिकायत आम है। इसके लिए प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का उच्च स्तर जिम्मेदार होता है। यह पाचन तंत्र मांसपेशियों को धीमा कर देते हैं।

गंध से परहेज (pregnancy symptoms week by week)

गर्भावस्था के पहले माह में आपको कुछ गंध और स्वाद उतने आकर्षक नहीं लगते। जितने पहले हुआ करते थे। जब आप कुछ खाद्य पदार्थों और गंधों का सामना करते हैं तो मिचली महसूस हो सकता है। खाना बनाते समय रसोई के पंखे का प्रयोग करें और यदि कुछ गंध आपको परेशान करने लगे तो अपने साथी को कचरा बाहर निकालने के लिए कहें।

भोजन की लालसा (3 weeks pregnant symptoms)

यह पहली तिमाही में अनुभव की गई प्रारंभिक गर्भावस्था (pregnancy symptoms after ovulation day by day) के सबसे आम लक्षणों में से एक है। आपको अचानक कुछ मसालेदार, अचार की तरह खट्टा, (heartburn during pregnancy) पानी पुरी या आइसक्रीम या गुलाब जामुन की तरह कुछ मीठा खाने की इच्छा करेगी। गर्भावस्था के दौरान खाने की ये लालसा उग्र हार्मोन या आपके शरीर द्वारा अधिक रक्त पंप करने के लिए किए जा रहे अतिरिक्त काम के कारण हो सकती है।

सिर में भारीपन महससू होना (headaches during pregnancy)

गर्भावस्था के पहले महीने में सिर में भारीपन महसूस हो सकता है। यह हार्मोन के स्तर के अत्यधिक बढने की वजह से होता है।

निष्कर्ष (very early signs of pregnancy 2 week)

गर्भवती होना आपके लिए अब तक का सबसे सुखद अनुभव हो सकता है। सबसे पहले, यह सब थोड़ा बहुत भारी हो सकता है। लेकिन धीरे-धीरे आपका शरीर और दिमाग इसमें सहज हो जाएगा। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ रही होगी, कुछ चीजें हैं जो आपको उत्साहित करेंगी। आप मतली और सूजन का अनुभव करना जारी रख सकती हैं। लेकिन चिंता न करें, बस अपने कीमती नन्हे-मुन्नों के बारे में सोचें जो आपके पेट में बढ़ने लगे हैं और उन यादों के बारे में जो आप उनके साथ बनाने जा रहे हैं। (signs and symptoms of pregnancyspotting in early pregnancy, first symptoms of pregnancy)

World No Tobacco Day theme 2022 & Histroy : WHO ये यह राज्य होगा पुरस्कृत, इस बारे में पढिए वह सब कुछ जो आपके लिए जरूरी है