Vastu Tips: पूजा घर में इन चीजों को रखने के होते हैं अशुभ प्रभाव

Vastu Tips: पूजा घर में इन चीजों को रखने के होते हैं अशुभ प्रभाव

vastu tips, vastu shastra, vastu tips for pooja room, vastu for pooja room, वास्तु टिप्स, वास्तु शास्त्र, वास्तु टिप्स पूजा घर, #topnews,vaastu, spiritual, hindi news


Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में सबसे पवित्र स्थान को पूजा का स्थान माना गया है। वास्तु का सिद्धांत ऊर्जा पर आधारित है। अधिकांश ऊर्जा पूजा घर से ही निकलती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में रखी हर वस्तु का विशेष महत्व है। पूजा घर में कभी ऐसी कोई वस्तु नहीं रखनी चाहिए। जिससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो। पूजा घर में रखी कुछ चीजों का बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे घर की समृद्धि रुक जाती है। आइए जानते हैं कि पूजा घर में किन वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए।

– वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटी हुई मूर्ति को कभी भी मंदिर में नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि ऐसी मूर्तियों को रखने से पूजा का फल नहीं मिलता और नकारात्मक ऊर्जा अधिक फैलती है।

– वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी एक ही देवता की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। वास्तु में इसे अशुभ माना गया है। इसके अलावा क्रूर प्रकृति की मूर्तियों को नहीं रखना चाहिए। ऐसी तस्वीरें या मूर्ति रखना अशुभ होता है।

– फटे हुए धार्मिक ग्रंथ कभी पूजा स्थल में नहीं रखना चाहिए। अगर किताबें फटी हुई हैं, तो उन्हें बहते पानी में छोड़ दें।

– टूटा हुआ अक्षत कभी देवता को नहीं चढ़ाना चाहिए। यदि मंदिर में ऐसा चावल है तो उसे निकाल कर साबुत रखें।

– पूजा घर में कभी भी पितरों का चित्र नहीं लगाना चाहिए। ऐसे फोटो को पूजा घर में लगाना अशुभ माना जाता है। इसलिए पितरों की तस्वीर घर के अन्य स्थानों पर लगाना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी की प्रामाणिकता  की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित कर यह सूचना आप तक दी गई हैं। उद्देश्य केवल सूचना पहुंचाना है, पाठक अथवा उपयोगकर्ता सिर्फ सूचना समझकर लें। इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं पाठक की ही होगी।