Vastu Tips For Plants: सूर्यास्त के बाद आप यदि पेड़-पौधों से करते हैं छेड़छाड़ तो जान लें ये तथ्य नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Vastu Tips For Plants: सूर्यास्त के बाद आप यदि पेड़-पौधों से करते हैं छेड़छाड़ तो जान लें ये तथ्य नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Why trees should not be plucked at night: सनातन धर्म की चली आ रही परम्पराओं और धार्मिक मान्यताओं को सदियां गुजर जाने के बाद बाद भी लोग मानते हैं। इन मान्यताओं को लोग यूं ही नहीं मानते हैं, बल्कि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण मौजूदा हैं। इसी वजह से हजारो वर्ष गुजर जाने के बाद भी आज भी सनातन धर्म की परम्पराएं और मान्यताएं बदस्तूर जारी हैं। ऐसी ही एक मान्यता है कि रात के समय पेड़ पौधों के पत्तों को तोड़ने की मनाही की गयी है। आइए हम आपको उसकी वजह बताते हैं।

पेड़—पौधों को माना जाता है जीवित प्राणी

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक पेड़-पौधों (Vastu Tips For Plants) को मनुष्यों की तरह एक जीवित प्राणी माना जाता है, ये दिन में जागते हैं व सूर्यास्त के बाद आराम करते हैं। कहा जाता है कि इसी वजह से रात में इनके विश्राम में खलल नहीं डालना चाहिए। उन्हें सोते हुए से जगाना शास्त्रों के विपरीत है। यही वजह से कि रात के समय घर के बड़े बुजुर्ग लोगों को पेड़ पौधों की पत्तियों को तोड़ने की सलाह नहीं देते हैं।

पक्षियों व कीट पतंगों का होता है बसेरा

वास्तु शास्त्र (Vastu Tips For Plants) के मुताबिक, जैसे जैसे अंधेरा घिरता है। वैसे वैसे पक्षी अपने अपने ठीकानों की तरफ लौटते हैं। बड़े पैमाने पर पक्षियों के घोंसले उन्हीं पेड़ों पर होते हैं। वह उन्हीं पेड़ों पर आराम करते हैं और रात बिताते हैं। बड़ी संख्या में कीट पतंगों का भी पेड़ों पर बसेरा होता है। ऐसे में यदि आप रात के समय पेड़ को हिलाते हैं अथवा उनकी पत्तियों को तोड़ते हैं तो इसकी वजह से पक्षियों की नींद में खलल पड़ती है और वह परेशान होते हैं। इसका दुष्फल प्राणी को दूसरे रूप में भुगतना पड़ता है।

रात में छोड़ते हैं कार्बन डाईआक्साइड गैस

रात में पेड़-पौधों (Vastu Tips For Plants) के पत्ते न तोड़ने की वजहें वैज्ञानिक भी हैं। रात में पेड़-पौधे ऑक्सीजन की जगह कार्बन डाईआक्साइड छोड़ते हैं। अब यदि मनुष्य रात में उन पेड़ पौधों के नीचे जाते हैं तो उन्हें आक्सीजन की कमी महसूस हो सकती है। इसीलिए भी रात में पेड़ के नीचे सोने या पेड़ पर चढ़ने से मना किया जाता है।

(Disclaimer: यहां दी जा रही जानकारी सामान्य मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। मीडिया वार्ता इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Lord Shiva: करें इस चमत्‍कारिक मंत्र का जप, सभी बाधाएं होंगी दूर

Pakistan Trending Video: निकाह के लिए सजी धजी दुल्हन को छोड़ इमरान की रैली में भागा दूल्हा

5 नवंबर 2022 लव राशिफल, 5 November 2022 Love Rashifal, Love Rashifal, 5 November 2022

5 नवंबर 2022 राशिफल, 5 November 2022 Rashifal, Rashifal 5 November 2022, 5 November 2022 Ka Rashifal

Chandra Grahan 2022 November: चंद्रग्रहण 8 को, ये राशियां होंगी प्रभावित

जानिए फेसबुक और ट्विटर कैसे करते हैं बिजनेस और कमाते हैं अरबों रुपये

Discount Offers On Maruti Cars: इन कारों पर 57000 रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर


Vastu Tips, Vastu Shastra, Vastu News, Vastu Tips for Plants, Maa Lakshmi, why trees and plants should not be tampered at night, why trees should not be plucked at night, religion news, religion news in Hindi, वास्तु टिप्स, वास्तु शास्त्र, वास्तु न्यूज, पौधों के लिए वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी, रात में पेड़-पौधों को क्यों नहीं छेड़ना चाहिए, रात में पेड़ों के पत्ते क्यों नहीं तोड़ने चाहिए, धर्म की खबरें, हिंदी में धर्म की खबरें