Discovery: समुद्र में ऐसी भी जगह, जहां तैरने वाले की हो जाएगी मौत

Discovery: समुद्र में ऐसी भी जगह, जहां तैरने वाले की हो जाएगी मौत

Discovery: वैज्ञानिकों ने समुद्र के नीचे एक वंडरलैंड की खोज की है। यह ज्ञात है कि इस क्षेत्र में तैरने वाले किसी भी प्राणी की मृत्यु हो जाएगी। वाशिंगटन, दुनिया का सबसे खतरनाक और खारा लाल सागर। यह समुद्र मध्य पूर्व और अफ्रीका के बीच स्थित है। यह भूमध्य सागर को जोड़ने वाला समुद्र भी है।

लाल सागर क्षेत्र में एक अध्ययन

इस मामले में, संयुक्त राज्य अमेरिका में मियामी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने लाल सागर क्षेत्र में एक अध्ययन किया। वैज्ञानिकों ने लाल सागर के तल पर एक स्वचालित पनडुब्बी जांच भेजकर लाल सागर की गहराई की खोज में 10 घंटे बिताए। सर्वेक्षण के अंतिम कुछ मिनटों के दौरान, वैज्ञानिकों ने समुद्र के नीचे 1.1 किलोमीटर की दूरी पर एक अजीब जगह की खोज की, जो 1 लाख वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करती है।

क्षेत्र में ऑक्सीजन गैस नहीं

अध्ययन से पता चला कि उस क्षेत्र में ऑक्सीजन गैस नहीं है। साथ ही, पूरे क्षेत्र में उच्च स्तर की लवणता है। इस क्षेत्र में लवणता शेष महासागरों की तुलना में 3 से 8 गुना अधिक है। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया कि इस पूरे क्षेत्र में नाइट्रोजन सल्फाइड नामक जहरीला रसायन मिला हुआ है। साथ ही, वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस क्षेत्र में प्रवेश करने वाले मछली सहित कोई भी जीवित प्राणी तुरंत मर जाएगा।

इलाके का पानी जहरीले रसायनों से भरा

वैज्ञानिकों ने कहा है कि चूंकि इलाके का पानी जहरीले रसायनों से भरा है, इसलिए वहां प्रवेश करने वाले जानवर जरूर मरेंगे या वहां प्रवेश करने वाले जानवर तुरंत बेहोश होकर मर जाएंगे। समुद्र के नीचे एक रहस्यमय और खतरनाक क्षेत्र की खोज करने वाले वैज्ञानिकों की घटना जो किसी भी जीवित प्राणी के लिए घातक है, ने समुद्र विज्ञान अनुसंधान में महत्व प्राप्त किया है। उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिक पहले ही ऐसे कुछ और क्षेत्रों की खोज कर चुके हैं।

Latest News Uttar Pradesh In Hindi: अब यूपी में एक दिन में पाएं स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस

Aaj Ka Rashifal: आज गजकेसरी योग किस राशि का भाग्य करेगा उदय ?

Aaj Ka Rashifal देखने के क्या हैं फायदे ? मीडियावार्ता पर पाएं सटीक जानकारी

Agneepath Myths vs Facts

Pregnancy Diet Chart Month by Month in Hindi : गर्भवती महिलाओं के लिए ये खाना है जरूरी