Top 20 news today in Hindi Headlines / आज की टाप 20 खबरें

Top 20 news today in Hindi Headlines / आज की टाप 20 खबरें

Top 20 news today in Hindi Headlines: दिन भर के मुख्य समाचार आप एक ही जगह पढ सकते हैं। नीचे हम आज की मुख्य टाप 20 खबरें पेश कर रहे हैं, जो राजनीति, प्रशासन, खेल, इकानमी और रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी खबरें हैं। आइए आज के मुख्य समाचारों पर एक नजर डालते हैं।

 

भाजपा विधायक अरेस्ट…चंद घंटे में मिली जमानत, पार्टी ने किया सस्पेंड

 

तेलंगाना के भाजपा विधायक टी. राजा सिंह के खिलाफ हैदराबाद पुलिस ने कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने वाला बयान देने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। उन्हें अरेस्ट किया गया है। मुस्लिम समुदाय में गुस्सा भी भड़का। टी. राजा सिंह के हालिया एक वीडियो को लेकर विवाद तेज हुआ, जिसे उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का उल्लेख करते हुए टी राजा ने कहा था कि उसने कॉमेडी के नाम पर मां सीता और भगवान श्रीराम का अपमान किया था। फिलहाल टी. राजा सिंह के खिलाफ 153A, 295 और 505 के तहत केस दर्ज है। हालांकि अरेस्ट होने के कुछ ही घंटों में उन्हें जमानत मिल गयी। भाजपा ने उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।

 

आरबीई गवर्नर ने कहा-उच्च महंगाई का दौर खत्म, महंगाई सीमा 4% पर लाने का लक्ष्य

 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है की देश में महंगाई दर लगातार कम हो रही है। पहले शीर्ष महंगाई दर 7.10 था। अब यह कम हो रहा है। इस समय भी महंगाई की दर 6 फीसदी है। यह अभी भी महंगाई सीमा से ज्यादा है। हम धीरे-धीरे महंगाई दर को 4 फ़ीसदी पर लाने का लक्ष्य तय करेंगे। अर्थव्यवस्था की वृद्धि पर कोई असर नहीं पड़े। यह भी ध्यान रखा जाएगा.

 

बेनामी लेनदेन के मामले में 3 साल की सजा का कानूनी निरस्त

 

सुप्रीम कोर्ट ने बेनामी लेनदेन के लिए 3 साल की सजा के कानून को निरस्त कर दिया है। कोर्ट ने मंगलवार को बेनामी लेनदेन अधिनियम 1988 के विभिन्न प्रावधानों और अधिनियम में 2016 के संशोधनों को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा जब्ती का प्रावधान पूरी तरह मनमाना है या केवल संभावित रूप से लागू किया जा सकता है ना कि पूर्व प्रभाव से।

 

स्विस बैंक में अनिल अंबानी के 814 करोड़ रूपये, आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

 

आर्थिक बदहाली से तंग रिलायंस समूह के सर्वेसर्वा अनिल अंबानी को आयकर विभाग ने काला धन रखने के प्रावधानों के तहत नोटिस भेजा है। उन पर आरोप है कि उन्होंने स्विस बैंक के 2 खातों में 814 करोड़ रूपये की अघोषित रकम रखी है। इस राशि पर ₹420 की कर चोरी का भी आरोप है। नोटिस के अनुसार अनिल ने इन विदेशी खातों और गतिविधियों की जानकारी जानबूझकर नहीं दी। उन्हें यह जानकारी 2012-13 से 2019 के दौरान देनी चाहिए थी, उनसे 31 अगस्त तक जवाब मांगा गया है।

 

अदाणी समूह पर कर्ज काफी ज्यादा, 1.73 लाख करोड़

 

तमाम कारोबार करने वाली अदाणी समूह का कर्ज काफी ज्यादा बढ गया है। इसका इस्तेमाल कारोबार में आक्रामक निवेश के लिए किया जा रहा है। फिच समूह की क्रेडिटसाइटस की रिपोर्ट के मुताबिक हालात बिगड़ने पर ऋण से पोषित विकास योजनाएं बड़े कर्ज जाल में बदल सकती हैं। समूह की एक या अधिक कम्पनियां डिफॉल्ट कर सकती हैं। दरसअल, अदाणी समूह की सात कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। 2021-22 के अंत तक छह कंपनियों पर 2.3 लाख करोड़ का कर्ज था। नगदी निकालने के बाद शुद्ध कर्ज 1.73 लाख करोड़ है। इन कंपनियों पर अमेरिकी डॉलर बांड को लेकर बकाया भी है।

 

10 महीने बाद पाकिस्तान से महा मुकाबला

 

भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांच का विषय रहा है। चाहे एशिया कप हो या विश्व कप मैच। 28 अगस्त को एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें दुबई में एक दूसरे के सामने होंगी। एशिया कप में इससे पहले दोनों इसी मैदान में 24 अक्टूबर 2021 को विश्व कप में खेले थे।

 

मीका सिंह ने ट्रोलर्स को खुलेआम ललकारा

 

आजकल किसी ने किसी फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर बाएकाट का ट्रेंड चल रहा है। सिने जगत भी अब इससे तंग आ गया है। तेलुगू सिने स्टार विजय देवरकोंडा की इस सप्ताह लाइगर फिल्म रिलीज़ हो रही है। अब उसके बायकाट को लेकर ट्रेंड चल रहा है। उन्होंने इस बायकाट के ट्रेंड के खिलाफ मुहिम खोल दी है और अब चर्चित गायक मीका सिंह भी इसके खिलाफ खड़े हो गए हैं। सोमवार को मुंबई में फिल्म जहां चार यार के ट्रेलर लांच पर मीका सिंह ने ट्रोलर्स पर जमकर निशाना साधा। कहा ऐसा जो लोग भी कर रहे हैं वह वास्तविक नहीं होते हैं पहले मुझे भी बहुत ट्रोल किया जाता था फिर मैंने अपनी एक टीम बनाई जो उनको उन्हीं की भाषा में जवाब देते हैं हम लोग के पास इतना समय नहीं है सोशल मीडिया पर एक दूसरे लोगों ने बहुत सारी फेक आईडी बनाकर बॉलीवुड वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है।

 

यूपी में बनी एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स, माफियाओं के लगेंगे पोस्टर

 

यूपी में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया गया है। यह फोर्स नशीले पदार्थों का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई करेगी। इसका मुख्यालय लखनऊ में होगा। टास्क फोर्स को मादक पदार्थों के अवैध धंधे में लिप्त अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की शक्तियां दी गई हैं। फोर्स स्वयं विवेचना कर सकेगी।

 

पाकिस्तान में ब्रह्मोस मिसाइल गिरने के मामले में एयर फोर्स के तीन अफसर बर्खास्त

 

भारत की तरफ से गलती से ब्रह्मोस मिसाइल फायर हो गया था, जो पाकिस्तान की सीमा में गिरा था। इस मामले में एयरपोर्ट के तीन अधिकारियों को जांच के बाद बर्खास्त कर दिया गया है। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी करीब 6 महीने चली। हालांकि घटना में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। जिन अफसरों को बर्खास्त किया गया है, उनमें ग्रुप कैप्टन, विंग कमांडर और स्क्वाडर्न लीडर स्तर के तीन अधिकारी शामिल हैं। उन पर विभागीय कार्रवाई जारी रहेगी।

 

कैबिनेट मिनिस्टर राकेश सचान को मिली बेल

 

निचली अदालत से आर्म्स एक्ट के तहत सजा पाए योगी सरकार के लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान को राहत मिली है। उन्हें निचली अदालत ने 25—25 हजार के दो निजी बंध पत्र पर रिहा कर दिया है।

 

माफिया अतीक अहमद के बेटे का सरेंडर

 

माफिया अतीक अहमद के बेटे मोहम्मद उमर ने सीबीआई की विशेष अदालत के समक्ष सरेंडर कर दिया। उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। कोर्ट की अगली हियरिंग 27 अगस्त को होगी। मोहम्मद उमर पर देवरिया जेल में लखनऊ के प्रॉपर्टी डीलर मोहित जायसवाल को अगवा कर ले जाने का आरोप है, जहां उनसे मारपीट की गई थी।

 

अमिताभ बच्चन कोरोना संक्रमित

 

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन एक बार फिर कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

 

यूपी में दूसरे राज्यों से पशु लाने पर रोक

 

यूपी सरकार ने पशुओं में लंपी वायरस से हो रही बीमारी का प्रकोप देखते हुए दूसरे राज्यों से पशुओं के प्रदेश में लाने पर रोक लगा दी है। स्थिति सामान्य होने तक प्रदेश में पशु मेले भी नहीं लगेंगे और दूसरे राज्यों से पशुओं के लाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

 

अदाणी समूह ने एनडीटीवी के 29.18 फीसदी शेयरी खरीदे

 

अदाणी समूह ने एनडीटीवी (न्यू डेल्ही टेलीविजन मीडिया) के 29.18 फीसदी शेयर खरीद लिए हैं। अदाणी समूह ने एनडीटीवी के सबसे बड़े शेयर धारक आरआरपीआर होल्डिंग से यह हिस्सेदारी खरीदी है। समूह में एनडीटीवी की 26% हिस्सेदारी खरीदने के लिए 493 करोड़ के खुले प्रस्ताव का ऐलान भी किया है। यदि यह संभव हो जाता है तो अदाणी समूह के पास एनडीटीवी के सबसे ज्यादा शेयर यानि 55 फीसदी शेयर होंगे।

नितिन गडकरी के इस बयान से मची सनसनी

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के एक बयान से सनसनी मची हुई है। वह अपने बयानों के लिए भी जाने जाते हैं। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा की सरकार समय पर फैसले नहीं लेती है, यह बड़ी समस्या है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर हम समय पर फैसला लेते हुए बेस्ट तकनीक और नए सुधारों को स्वीकारें तो चमत्कार कर सकते हैं। इसके लिए दुनिया भर के अच्छे रिसर्च और सफल प्रैक्टिस को स्वीकारना होगा।

 

मस्जिद का मालिक औरंगजेब

 

वाराणसी के ज्ञानवापी—श्रृंगार गौरी प्रकरण में जिला जज की अदालत में सुनवाई चल रही है। मंगलवार को मुस्लिम पक्ष ने अपना दलील दी। उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी का असली मालिक आलमगीर है। जिस समय मस्जिद का निर्माण हुआ, उस समय मुगल शासक औरंगजेब का शासन था और इस संपत्ति पर भी औरंगजेब का नाम आलमगीर के तौर पर दर्ज है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा रेवड़ियां क्या हैं, कैसे फायदेमंद है, यह तय करना होगा

 

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वह किसी सरकारी नीतियों या योजना के खिलाफ नहीं है, लेकिन मुफ्त उपहार और कल्याणकारी योजना के बीच अंतर करना होगा। रेव​ड़ियां क्या हैं और उन्हें कैसे लोगों के उत्थान के लिए फायदेमंद कहा जा सकता है, यह तय करना होगा। सीजेआई की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कुछ राज्य गरीब और महिलाओं को साइकिल देते हैं। उनकी जीवनशैली में सुधार करते हैं ।समस्या यह है कि रेवड़ियां क्या हैं और व्यक्ति के उत्थान के लिए फायदेमंद कहा जा सकता है।

 

बांके बिहारी मंदिर हादसे की जांच शुरू, अफसरों की धड़कनें बढीं

 

मथुरा के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर मंगला आरती के दौरान हादसे की शासन स्तर से जांच शुरू हो गई है। मंगलवार को जांच टीम के अध्यक्ष पूर्व डीजीपी सुल्तान सुल्तान सिंह ने जांच शुरू कर दी। इससे प्रशासनिक अधिकारियों की धड़कन तेज हो गई है। उन्हें इस बात का आभास है कि जांच में से सही तथ्य निकल कर सामने आ जाएंगे।

 

फुटबॉल महासंघ का चुनाव 2 सितंबर को

 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रिटर्निंग ऑफिसर उमेश सिन्हा ने नए सिरे से भारतीय फुटबॉल महासंघ के चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। अब चुनाव 2 सितंबर को होंगे, जबकि नए नामांकन 25 से 27 अगस्त तक भरे जाएंगे। 29 अगस्त को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। चुनाव मैदान में उतरने वालों की सूची 30 अगस्त को घोषित करेंगे।

 

खेल दिवस पर नामी गिरामी खिलाड़ी करेंगे स्कूलों का दौरा

 

मेजर ध्यानचंद का जन्म दिवस 29 अगस्त को है। उस दिन मनाए जाने वाला राष्ट्रीय खेल दिवस अब सिर्फ औपचारिकता भर नहीं रहेगा। उसे खास बनाया जा रहा है। देश को ओलंपिक एशियाड और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक दिलाने वाले 25 वर्तमान और गुजरे जमाने के 50 नामी खिलाड़ियों के साथ मिलकर खेल मंत्रालय 29 अगस्त से राष्ट्रीय खेल दिवस: आओ खेलें, मुहिम शुरू करने जा रहा है। विजेता खेल दिवस पर जम्मू से पोर्ट ब्लेयर के स्कूलों का दौरा कर बच्चों को खेलने के लिए प्रेरित करेंगे।

 

2030 तक हर साल बिकेंगे एक 1.97 करोड़ से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन

 

भारत में 2030 तक हर साल 1.9 7 करोड़ से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बिकेंगे। भारत ऊर्जा भंडारण गठबंधन ने मंगलवार को कहा घरेलू उद्योग में 2021 से 2030 के बीच हर साल 49% की रफ्तार से बढ़ोतरी हो सकती है।

 

(Top 20 news today in Hindi Headlines )

UP IAS officer transfer list today: 12 IAS अफसरों के तबादले, एक निरस्त

Shri Krishna Aarti lyrics in Hindi: श्रीकृष्ण आरती

Status of Ukraine Russia war in Hindi: यूक्रेन के विदेश मंत्री ने भारत को लेकर कही ये बड़ी बात

World News Today in Hindi: पाकिस्तान में क्यों सुनाया गया विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान, मचा सियासी बवाल