Surya Grahan 2022 LIVE Updates: दोपहर 2.29 बजे शुरू होगा, यहां जानें हर जानकारी

Surya Grahan 2022 LIVE Updates: दोपहर 2.29 बजे शुरू होगा, यहां जानें हर जानकारी

Surya Grahan 2022, Surya Grahan LIVE Updates, Surya Grahan live, Solar eclipse, Surya Grahan visible in cities, Surya Grahan every update, सूर्य ग्रहण 2022, Last Surya Grahan of 2022, #topnews, national, hindi news


Surya Grahan 2022 LIVE Updates: सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 2.29 मिनट पर शुरू हो रहा है। यह अरब सागर में शाम 6.20 मिनट पर खत्म होगा। देश में सूर्य ग्रहण शाम 4.29 मिनट से शुरू हो रहा है और शाम 6.9 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। आपको बता दें कि Surya Grahan 2022 दीपावली के दूसरे दिन लग रहा है। यह आज साल का अंतिम सूर्य ग्रहण होगा। यह देश के किसी भी शहर में दिखेगा। सूर्यग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 12 घंटे पहले लगता है। सूर्य ग्रहण की वजह से इस बार दीपावली का पर्व छह दिन के लिए मनाया जा रहा है। 25 अक्टूबर की सुबह चार बजे से सूतक काल शुरू हो चुका है।

श्रद्दालुओं ने प्रयागराज में संगम घाट पर स्नान किया

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक आज लगने वाले सूर्य ग्रहण से पहले श्रद्दालुओं ने प्रयागराज में संगम घाट पर स्नान किया। देश के अन्य हिस्सों में भी नदियों में स्नान का सिलसिला चला, ग्रहण से पहले मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं, आज देश भर में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं।

गोवर्धन पूजा के समय में बदलाव

सूर्य ग्रहण की वजह से गोवर्धन पूजा का समय भी बदला है। यह पूजा अब 25 अक्टूबर की जगह पर 26 अक्टूबर को होगी और भैया दूज उसके बाद 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी। देश में सूर्य ग्रहण (Solar eclipse) शाम 4.29 मिनट से शुरू हो रहा है, और शाम 6.9 मिनट पर समाप्त होगा।

आइसलैंड में सबसे पहले सूर्य ग्रहण

बता दें कि Surya Grahan live सबसे पहले आइसलैंड में होगा। भारतीय समयानुसार यह दोपहर 2.29 मिनट पर आइसलैंड में शुरू होगा और यह शाम 6.20 मिनट पर अरब सागर में समाप्त हो जाएगा। खगोल वैज्ञानिकों का कहना है कि देश में आज लगने वाला सूर्य ग्रहण इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण होाग। यह सूर्य ग्रहण यूरोप, उत्तर पूर्वी अफ्रीका, पश्चिमी एशिया के अन्य देशों में देखा जा सकता है। यह सूर्य ग्रहण देश में एक घंटे से ज्यादा समय तक देखा जा सकेगा।

देश के इन शहरों में देखा जा सकेगा ग्रहण

नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, भोपाल, चंडीगढ़, रांची

CM Yogi Adityanath दीपावली के अगले दिन फिर काम में जुटे, सुनी 350 से अधिक फरियादें

कल का राशिफल 26 अक्‍टूबर 2022। Today Horoscope Rashifal 26 October 2022: जानिए आज का दिन आपके लिए कैसा होगा ?

Kal ka Rashifal 25 October 2022, कल का राशिफल 25 अक्टूबर 2022: जानिए मंगलवार को कैसा रहेगा आपका राशिफल

Aaj ka rashifal 24 October 2022, Horoscope Today, Rashifal Today

Coronavirus New Variant: कोरोना वायरस के नये वैरिएंट से आ सकती है महामारी की नयी लहर