Stock Market Live News Update Today: क्यों गिर रहा है शेयर मार्केट ?

Stock Market Live News Update Today: क्यों गिर रहा है शेयर मार्केट ?

Stock Market Live News Update Today: शेयर मार्केट क्यों गिर रहा है, अमेरिकी शेयरों में चार दिन की गिरावट रही, इसके साथ गुरूवार को बाजार खुला तो लाल निशान के साथ फिर भारतीय निवेशकों में हड़कम्प मच गया। दोपहर दो बजे सेंसेक्स दोपहर 2 बजे सेंसेक्स 1.62 फीसदी की गिरावट के साथ 58,571.09 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 268.30 अंक गिरा और 17,491 पर बंद हुआ।

विश्लेषकों के मुताबिक भारतीय शेयर बाजारों में अस्थिरता है क्योंकि वैश्विक संकेत मजबूत नही हैं, फिर भी भारतीय शेयर बाजार नीचे जाने के लिए तैयार नहीं है, क्योंकि यहां हर गिरावट पर लोग खरीददारी करने निकल जाते हैं। यह एक अच्छा अवसर माना जाता है। डालर इंडेक्स और यूएस बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी चल रही है। इसके बावजूद एफआईआई खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि इधर रूपये में तेजी आयी है।

यूएस सेलऑफ़ (Stock Market Live News Update Today)

बुधवार को जहां गणेश चतुर्थी के कारण घरेलू बाजार बंद था, वहीं चौथे सत्र के लिए अमेरिकी शेयरों में गिरावट जारी रही क्योंकि वॉल स्ट्रीट के सभी तीन प्रमुख सूचकांक लाल रंग में समाप्त हुए। गुरुवार को, एसएंडपी 500 वायदा 0.70 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,928 के स्तर पर कारोबार कर रहा था, जो वॉल स्ट्रीट शेयरों के लिए कमजोर शुरुआत के एक और दिन का संकेत था।

कमजोर वैश्विक संकेत (Stock Market Live News Update Today)

यूरोपीय बाजारों ने नए कारोबारी महीने की नकारात्मक शुरुआत की क्योंकि व्यापारियों को उच्च ब्याज दरों और आसन्न आर्थिक मंदी की आशंकाओं से जूझना पड़ा। वॉल स्ट्रीट पर गिरावट है तो एशियाई शेयर भी निचले स्तर पर ही कारोबार में लगे थे, क्योंकि निवेशकों को उच्च ब्याज दरों और मुद्रास्फीति की चिंता थी। बहरहाल शुरुआती कारोबार में टोक्यो, सिडनी, दक्षिण कोरिया और हांगकांग में बेंचमार्क गिर गया, लेकिन शंघाई में थोड़ा बढ़ गया। वैश्विक संकेत काफी कमजोर हैं, इस वजह से भारत में निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

निक्केई में  1.5 फीसदी की गिरावट (Stock Market Live News Update Today)

जापान का बेंचमार्क निक्केई 225 सुबह के कारोबार में 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 27,673.14 पर आ गया। ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी, एएसएक्स 200 1.7 फीसदी गिरकर 6,865.60 पर आ गया। दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.7 फीसदी की गिरावट के साथ 2,429.75 पर बंद हुआ। हांगकांग का हैंग सेंग लगभग 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 19,799.92 पर बंद हुआ, जबकि शंघाई कंपोजिट 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 3,212.96 पर बंद हुआ।

निफ्टी मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट

निफ्टी आईटी इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई, इसके बाद निफ्टी मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट आई। ऊपर की ओर, निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई, और निफ्टी ऑटो और रियल्टी इंडेक्स प्रत्येक में 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए।

कमजोर कारखाना गतिविधि (Stock Market Live News Update Today)

एशिया की फैक्ट्री गतिविधि में अगस्त में गिरावट आई क्योंकि चीन में कोविड की वजह से व्यवसायों को नुकसान होता रहा। एक सर्वे में पाया गया कि चीन, जापान और दक्षिण कोरिया से लेकर ताइवान तक की विनिर्माण गतिविधि कमजोर रही। यह एक संकेत था कि वैसे भी पहले से ही बाजार में सुस्त मांग की वजह से कम्पनियां परेशान थी।

Reliance Campa Cola Deal:  लोकप्रिय शीतल पेय ब्रांड कैंपा कोला को बाजार में लाएगी रिलायंस, अंबानी ने प्योर ग्रुप से खरीदा पुराना ब्रांड

UP के सबसे पावरफुल ब्यू‍रोक्रेट IAS Awanish Awasthi के रिटायर होते ही IAS अफसरों की तैनाती में बड़ा फेरबदल

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 31 अगस्त तक करा लें eKYC, नहीं तो अटक जाएगी 12वीं किश्त

Apple iphone 14 Pro Max Launch Date: स्मार्टफोन को मिल सकती है सैटेलाइट कनेक्टिविटी

Reliance JioMart WhatsApp Number से कर सकते हैं खरीददारी