फोर्ब्स की बेस्ट एम्प्लॉयर 2021 की लिस्ट में देश में रिलायंस पहले पायदान पर

फोर्ब्स की बेस्ट एम्प्लॉयर 2021 की लिस्ट में देश में रिलायंस पहले पायदान पर

नई दिल्ली 14; अक्टूबर 2021 फोर्ब्स ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की वार्षिक सूची 2021 जारी की है। फोर्ब्स विश्व का सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2021 में देश की सबसे बड़ी कंपनी Reliance Industries Limited को देश में पहला स्थान दिया गया है। रिलायंस वैश्विक स्तर पर 52वें स्थान पर है। इस सूची में 750 बहुराष्ट्रीय और बड़ी कंपनियां शामिल हैं। सूची में देश की कुल 19 कंपनियों ने जगह बनाई है। शीर्ष 100 में शामिल अन्य भारतीय कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक (65वें), एचडीएफसी बैंक (77वें) और एचसीएल टेक्नोलॉजी (90वें) शामिल हैं।

सबसे बुरे समय में यह सफलता प्राप्त करना एक बड़ी उपलब्धि है। ऐसे समय में जब काम रुका हुआ था और नौकरियां खत्म हो रही थीं, रिलायंस ने सुनिश्चित किया कि किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं काटा जाए। नौकरी को ध्यान में रखकर काम कर सकते हैं। साथ ही उनकी चिकित्सीय जरूरतों और उनके परिवार के सहयोग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। रिलायंस ने यह भी सुनिश्चित किया कि दुर्भाग्य से कोरोना से पीछे छूट गए कर्मचारियों के परिवारों का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित हो।

सूची के अनुसार, दक्षिण कोरिया के सैमसंग को दुनिया में सबसे अच्छा नियोक्ता नामित किया गया है। दूसरे से सातवें स्थान पर अमेरिकी कंपनियों का कब्जा है। इसमें IBM, Microsoft, Amazon, Apple, Alphabet और Dell Technology जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके बाद हुआवेई नंबर 8 पर है, जो शीर्ष 10 में एकमात्र चीनी कंपनी है। संयुक्त राज्य अमेरिका का एडोब नौवें स्थान पर है और जर्मनी का बीएमडब्ल्यू समूह 10वें स्थान पर है।

मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी में, फोर्ब्स ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की एक वार्षिक सूची तैयार की है। रैंकिंग निर्धारित करने के लिए, स्टेटिस्टा ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों में काम करने वाले 58 देशों के 1,50,000 कर्मचारियों का सर्वेक्षण किया। कंपनियों को सूची में शामिल होने के लिए कई मानदंडों से गुजरना पड़ता है। इसमें कर्मचारी अनुभव की गुणवत्ता और कंपनी का उसका विश्लेषण और समकक्ष क्षेत्र की अन्य कंपनियों के बारे में उसकी राय शामिल है। यह एकमात्र कंपनी है जिसे यह उपाधि मिली है।

रिलायंस के कर्मचारियों के लिए कंपनी की नीतियों और कार्य संस्कृति को पहले ही कई स्वीकृतियां मिल चुकी हैं। कंपनी ने हाल ही में ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट मेडल जीता है। कंपनी कर्मचारियों को उनके पेशेवर काम में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए लगातार उनका समर्थन करती है। वह अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए लिंक्डइन की प्रमुख कंपनियों की सूची का हिस्सा रही हैं। कंपनी और उसके विभिन्न व्यवसायों ने 2020-21 में कई मानव संसाधन उत्कृष्टता पुरस्कार भी जीते हैं।