Reliance Campa Cola Deal:  लोकप्रिय शीतल पेय ब्रांड कैंपा कोला को बाजार में लाएगी रिलायंस, अंबानी ने प्योर ग्रुप से खरीदा पुराना ब्रांड

Reliance Campa Cola Deal:  लोकप्रिय शीतल पेय ब्रांड कैंपा कोला को बाजार में लाएगी रिलायंस, अंबानी ने प्योर ग्रुप से खरीदा पुराना ब्रांड

Reliance Campa Cola Deal: मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने नई दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से 22 करोड़ रुपये में प्रसिद्ध कैंपा ब्रांड टेकओवर कर लिया है। रिलायंस ने यह अधिग्रहण समूह की खुदरा इकाई के तहत किया है। समूह की शीतल पेय कारोबार में उतरने की योजना है। कैंपा ब्रांड के साथ, समूह ने शीतल पेय ब्रांड सोस्यो को भी अपने कब्जे में ले लिया है।

पेप्सी की बाजार में इंट्री के बाद समाप्त हो गई थी कैम्पा कोला की लोकप्रियता  (why campa cola closed)

कैम्पा ब्रांड और कैम्पा कोला 1970 और 1980 के दशक में दो लोकप्रिय शीतल पेय ब्रांड (Remember Campa Cola) थे। 1990 के दशक में कोका-कोला और पेप्सिको के प्रवेश के बाद ब्रांड की लोकप्रियता अंततः समाप्त हो गई। रिलायंस रिटेल अब इस साल अक्टूबर में कोला, लेमन और ऑरेंज फ्लेवर वाले सॉफ्ट ड्रिंक को फिर से लॉन्च (Reliance Campa Cola Deal) करेगी। बाजार (Mukesh Ambani brings back Campa Cola) के जानकारों का कहना है कि नया कैंपा ब्रांड अब पेय पदार्थ बाजार में पेप्सी और कोका-कोला जैसी अग्रणी कंपनियों को टक्कर दे सकता है। नया उत्पाद पूरे देश में रिलायंस रिटेल स्टोर्स, जियोमार्ट और किराना स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।

गुजरे जमाने का आइकॉन (Reliance Campa Cola Deal)

मुंबई स्थित पेय पदार्थ निर्माता प्योर ड्रिंक्स ग्रुप (campa beverages private ltd) 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका-कोला का एकमात्र वितरक था। इसने 1970 के दशक में अपना खुद का ब्रांड कैंपा कोला लॉन्च किया, (Reliance to bring back Campa Cola of the 70s) और जल्द ही शीतल पेय खंड में बाजार का नेता बन गया। बाद में इसने कैम्पा ऑरेंज को पेश किया, जो नारंगी स्वाद वाला  पेय था। इसका प्रसिद्ध नारा “द ग्रेट इंडियन टेस्ट” था। समूह के मुंबई और दिल्ली में दो बॉटलिंग प्लांट थे, 1990 के दशक में भारत सरकार द्वारा उदारीकरण नियम लाए जाने के बाद इसका कारोबार सिकुड़ने लगाए जिसके कारण पेप्सिको और कोका-कोला जैसे अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों का प्रवेश हुआ।

रिलायंस की खुदरा शाखा

29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि कंपनी की खुदरा शाखा एफएमसीजी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है। उनकी कंपनी, रिलायंस रिटेल वेंचर्स, उच्च गुणवत्ता वाले, किफायती उत्पादों को विकसित करने और वितरित करने के उद्देश्य से एफएमसीजी व्यवसाय (Reliance Industries adds Campa brand to FMCG portfolio) शुरू करेगी,जो भारतीयों की दैनिक जरूरतों को पूरा करेगा।

रिलायंस रिटेल व्यवसाय में नया नहीं (Reliance Campa Cola Deal)

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रिलायंस रिटेल व्यवसाय में नया नहीं है और पहले से ही इस क्षेत्र में एक मजबूत आधार है। इसके कई निजी लेबल हैं जो कि इसके ग्रोसरी चेन स्टोर पर बेचे जाते हैं, जैसे कि रिलायंस स्मार्ट, रिलायंस मार्ट और इसके ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म हैं। फैशन और लाइफस्टाइल सेगमेंट समेत प्राइवेट लेबल कंपनी के रेवेन्यू में 65 फीसदी का योगदान करते हैं। रिलायंस रिटेल ने 2022 में 2,500 से अधिक स्टोर लॉन्च किए हैं। 42 मिलियन वर्ग फुट के परिचालन क्षेत्र के साथ कुल स्टोर संख्या अब 15,000 से अधिक हो गई है।

UP के सबसे पावरफुल ब्यू‍रोक्रेट IAS Awanish Awasthi के रिटायर होते ही IAS अफसरों की तैनाती में बड़ा फेरबदल

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 31 अगस्त तक करा लें eKYC, नहीं तो अटक जाएगी 12वीं किश्त

Sara Ali Khan-Shubman Gill Dating? रेस्टोरेंट में दोनों दिखें साथ, अब वायरल हो रहे लाजवाब मीम्स

Brahmastra Movie Advance Booking हुई शुरू, इस तारीख से इंडिया में शुरू होगी बुकिंग

Reliance JioMart WhatsApp Number से कर सकते हैं खरीददारी