Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: अब डाकिया घर तक पहुंचाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: अब डाकिया घर तक पहुंचाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा

( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi, samman nidhi, kisan status check, kisan samman nidhi, kisan samman ) : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) और अन्य डीबीटी योजनाओं के तहत बैंक से पैसा निकालने के लिए अब बैंक या एटीएम जाने की जरुरत नहीं है। डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post) के माध्यम से घर बैठे लोगों को यह सुविधा (kisan samman benefit) उपलब्ध कराने जा रहा है। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) द्वारा बैंक खातों से भुगतान (kisan samman nidhi status) की सुविधा घर बैठे डाकिया के द्वारा प्राप्त हो सकेगी। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने सभी मंडलाधीक्षकों और इंडिया पोस्ट (India Post) पेमेंट्स बैंक के शाखा प्रबंधकों को इस हेतु व्यापक रूप से सघन अभियान (India Post) चलाने हेतु निर्देशित किया है।

चार से 13 जून तक प्रदेश भर में चलेगा अभियान ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)

इस सिलसिले में चार जून को प्रदेश के सभी जिलों में महाभियान (PM Kisan Yojna) चलाया जायेगा, यह अभियान 13 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ की तर्ज पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंक खातों से धन निकासी की सुविधा दी जायेगी और किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किश्त का भुगतान विशेष प्राथमिकता रहेगी। इसके तहत रसोई से लेकर दुकान व खेत-खलिहान तक, गलियों से लेकर नदियों में नाव तक धन निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति द्वारा आधार लिंक्ड अपने बैंक खाते से दस हजार रूपए तक की रकम निकाली जा सकती है।

(  samman nidhi, kisan status check, kisan samman nidhi, kisan samman )

अब तक 15 लाख लोगों को मिल चुका है इसका लाभ ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)

कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, डाकिया और ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा घर-घर जाकर लोगों के आधार लिंक्ड बैंक खाते से पैसा निकालने की सुविधा दे रहा है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (PM Kisan Yojna) के तहत भेजी गई डीबीटी रकम घर बैठे लोग अब अपने इलाके के डाकिया के माध्यम से निकाल पा रहे हैं, इसके लिए किसी बैंक या एटीएम पर जाने की जरूरत नहीं है। यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में अभी तक लगभग 15 लाख लोगों ने घर बैठे विभिन्न बैंकों के अपने खातों से 4.74 अरब रुपये की राशि डाक विभाग के माध्यम से निकाली है। वहीं, इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 55 हजार लोगों ने 23 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निकाली है। ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ को चरितार्थ करते डाक विभाग की इस पहल को लोगों ने हाथों-हाथ लिया है।

( samman nidhi, kisan status check, kisan samman nidhi, kisan samman )

बुजुर्गों व विकलांगों को राहत (PM Kisan Yojna) ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)

ऐसे असहाय लोग जो कि शारीरिक रूप से अक्षम हैं, वृद्ध या फिर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र जहाँ पर एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहाँ पर भी डाक विभाग का डाकिया जाकर बैंक खातों से पैसे निकाल कर लोगों को उपलब्ध करा रहा है।

(  samman nidhi, kisan status check, kisan samman nidhi, kisan samman )

शिमला में पीएम ने जारी की किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojna) ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)

केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के तहत 2000 रुपयों की सलाना तीन किश्तें जारी की जाती हैं। इस योजना से उत्तर प्रदेश के दो करोड़ से अधिक किसानों को सीधा फायदा हो रहा है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिमला में गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद करने के साथ ही देश के लघु और सीमांत किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपए की किसान सम्मान निधि जारी की। अब किसान घर बैठे यह राशि डाकिया के माध्यम से निकाल सकेंगे।

(  samman nidhi, kisan status check, kisan samman nidhi, kisan samman )

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना? ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना के जरिए भारत सरकार 100 फीसदी वित्तीय मदद करती है। मोदी सरकार ने यह योजना 1 दिसंबर 2018 को शुरू की थी। इस योजना (PM Kisan Yojna) के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर साल छह हजार रूपये देने की व्यवस्था है। यह धनराशि उन्हें तीन किस्तों में दी जाती है। जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर तक की भूमि है, जो कि संयुक्त या खुद के स्वामित्व की भी हो सकती है। उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है।

PM Kisan Yojna का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी बातें

राज्य और केंद्र सरकार ऐसे किसान परिवारों को चिन्हित करते हैं और योजना (PM Kisan Yojna) की गाइडलाइन के मुताबि​क उन्हें सहायता पहुंचायी जाती है। मतलब यह है कि उनके खातों में सीधे फंड ट्रांसफर किया जाता है। केंद्र सरकार ने इस योजना का एलान वर्ष 2019 के अंतरिम बजट के दौरान किया था। यह योजना (PM Kisan Yojna) देश में सबसे पहले तेलंगाना राज्य सरकार की तरफ से लागू की गयी थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास बैंक खाते का विवरण, आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर, जमीन के दस्तावेज और नागरिकता प्रमाण पत्र होना चाहिए। सरकार का मकसद है कि इस योजना के तहत किसानों को सम्मान निधि की राशि दी जाए ताकि उनकी छोटी छोटी जरूरतें पूरी हो सकें।

Gyanvapi Masjid: क्या ज्ञानवापी कूप अभी भी मौजूद है? क्या है पौराणिक काल से संबंध