img

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के लिए यह काम की खबर है। यदि आप पीएम किसान निधि की 12 वीं किश्ते (pm kisan samman nidhi yojana 12 kist) के इंतजार मे हैं तो आपको अपने बैंक खाते का e-KYC कराना जरूरी है। जिन किसानों के बैंक अकाउंट की e-KYC नहीं होगी, उनके खातों में पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे। मतलब साफ है कि यदि आपने अपने बैंक अकाउंट का e-KYC नहीं कराया है तो किश्त के दो हजार रुपये रूक सकते हैं।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के आधिकारिक वेबसाइट पर eKYC लिंक

सरकार की तरफ से e-KYC के लिए 31 अगस्तह की डेडलाइन दी गयी है। इस डेडलाइन के पूरा होने में बस अब आज का दिन बचा है। पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर eKYC लिंक दिया गया है। eKYC (pm kisan samman nidhi yojana ekyc) करना भी बहुत ही आसान है। आप चाहें तो आनलाइन भी इसे कर सकते हैं और आफलाइन भी इसकी सुविधा है।

किसानों को छह हजार रूपये मिलते हैं सालाना

24 फरवरी 2019 को केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरु की थी। योजना का मकसद किसानों की आमदनी में बढोत्तरी और उनको सहूलियत उपलब्धि कराना था। योजना के मुताबिक किसानो को साल भर में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। तीन किश्तों में यह धनराशि जारी की जाती है। किसानों को हर किश्त में दो हजार मुहैया कराए जाते हैं। केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर किसान सम्माजन निधि की शुरूआत की थी। हालांकि बाद में इस योजना का दायरा बढा और अब इसके तहत ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। योजना के मुताबिक किसानों को इसका लाभ मिल सके। इसलिए आधार का वेरिफिकेशन शुरू किया गया है।

e-KYC कराने का यह है तरीका

e-KYC कराने का तरीका बहुत ही सुलभ  (pm kisan samman nidhi yojana ki jankari) है। पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट  (pm kisan samman nidhi yojana official website) पर जाएं। फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन में e-KYC पर क्लिक करने पर पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पोर्टल खुल जाएगा। आपके सामने आधार नम्बर सबमिट करने का आप्शन आएगा। उसमें आपको अपना आधार नम्बर सबमिट करना होगा। फिर आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। बस उसे दर्ज करते ही आपकी e-KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये है e-KYC कराने का ऑफलाइन प्रोसेस

इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाना होगा। वहां आपको अपना अपडेट आधार नम्बर पीएम किसान (PM Kisan Yojna) अकाउंट में दर्ज कराना होगा। आपसे बायोमेट्रिक डिटेल मांगी जाएगी। आधार कार्ड नंबर अपडेट होगा। फिर एप्लीकेशन जमा करना होगा।

Sara Ali Khan-Shubman Gill Dating? रेस्टोरेंट में दोनों दिखें साथ, अब वायरल हो रहे लाजवाब मीम्स

Brahmastra Movie Advance Booking हुई शुरू, इस तारीख से इंडिया में शुरू होगी बुकिंग

Reliance JioMart WhatsApp Number से कर सकते हैं खरीददारी

NEET-PG 2022 counselling स्थगित: संशोधित तिथि व अन्य विवरण जानें

Apple iphone 14 Pro Max Launch Date: स्मार्टफोन को मिल सकती है सैटेलाइट कनेक्टिविटी