NEET-PG 2022 counselling स्थगित: संशोधित तिथि व अन्य विवरण जानें

NEET-PG 2022 counselling स्थगित: संशोधित तिथि व अन्य विवरण जानें

NEET-PG 2022 counselling : NEET-PG काउंसलिंग 2022 की तारीखों को एक बार फिर स्थगित किया गया है। हालांकि अब तक संशोधित कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है, आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अब काउंसलिंग सितंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। काउंसलिंग में ज्यादा सीटों को शामिल किया जा सके, इस वजह से NEET-PG काउंसलिंग 2022 को स्थगित किया गया है, इसका फायदा अभ्यर्थियों को मिलेगा।

 

पहले इसे 1 सितंबर से शुरू होनी थी काउंसलिंग

 

NEET-PG 2022 counselling पहले एक सितम्बर से शुरू होनी थी। पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काउंसलिंग को स्थगित करने का फैसला लिया। ताकि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) को नई सीटें जोड़ने की प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति दी जा सके। NEET-PG काउंसलिंग स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होनी थी।

 

neet pg 2022 counselling

15 सितम्बर तक पूरी हो सकती है प्रक्रिया

 

वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अनुमति पत्र (LOP) जारी करने की प्रक्रिया में है। यह प्रक्रिया 15 सितम्बर तक पूरी हो सकती है। अभ्यर्थियों को इसका लाभ मिल सके। इसलिए सक्षम स्तर से NEET-PG 2022 counselling को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। मिनिस्ट्री की तरफ से जारी नोटिस में यह बताया गया है।

 

प्रवेश प्रक्रिया में देरी से परीक्षा 21 मई और नतीजे 1 जून को घोषित हुए

 

आमतौर पर, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा  (स्नातकोत्तर) (NEET-PG exam) जनवरी में आयोजित होती रही है और काउंसलिंग (NEET-PG 2022 counselling) मार्च में शुरू होती है। इस बार कोविड-19 महामारी (Covid 19)  और पिछले साल प्रवेश प्रक्रिया ( Entrance) में देरी से मौजूदा वर्ष में परीक्षा (Exam) 21 मई को हुआ और नतीजे (result)  1 जून को घोषित हुए थे।

 

करीब 52 हजार सीटों के लिए NEET-PG 2022 counselling की संभावना

 

अधिकारियों का कहना है कि इस साल करीब 52 हजार सीटों के लिए पीजी काउंसलिंग (NEET-PG 2022 counselling) की संभावना है। उत्तीर्ण छात्र अखिल भारतीय (National Level) कोटे की सीटों, राज्य के मेडिकल (State Medical college) और डेंटल कॉलेजों (Dental College) , केंद्रीय (Central University) और डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए अपनी पसंद भर सकेंगे। पीजी काउंसलिंग (NEET-PG 2022 counselling) सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अखिल भारतीय कोटे के 50 प्रतिशत और State Medical colleges और Dental Colleges दोनों के State Quota के 50 प्रतिशत के साथ-साथ शुरू होगी।

 

Apple iphone 14 Pro Max Launch Date: स्मार्टफोन को मिल सकती है सैटेलाइट कनेक्टिविटी

Maruti Suzuki Grand Vitara SUV की लाजवाब डिजाइन, माइलेज

March Session in Kashmir JKBOSE: मार्च से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र

What is Positive Pay System for cheques?/चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली क्या है?

Positive Pay System SBI : कैसे संशोधित, एक्टिवेट या कैंसिल करें/ How to Modify, Activate or Cancel