Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के समय खाना सेहत के लिए सही है या नहीं? जाने साइंटिस्‍ट की राय

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के समय खाना सेहत के लिए सही है या नहीं? जाने साइंटिस्‍ट की राय

Lunar Eclipse 2022: वर्ष 2022 का आखिरी चंद्रग्रहंण 8 नवम्बर को पड़ा। ऐसी मान्यता है कि चंद्रग्रहण के समय खाना बनाया ही नहीं जाता है और न ही खाना खाना चाहिए। जैसे आठ नवम्बर को चंद्रग्रहण शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखाई देना शुरू हुआ और शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त हुआ। मान्यताओं के अनुसार इस दरम्यान निकलने वाली किरणें स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती हैं। पर क्या ये सच है? इसको लेकर विज्ञान क्या कहता है? क्या ग्रहण के समय भोजन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैंः-

नासा के वैज्ञानिकों ने कही ये बात

भारत में पुरातन काल से ही मानना है कि ग्रहण के समय जो किरणें उत्सर्जित होती हैं। वह आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती हैं। इससे तमाम बीमारियां हो सकती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन सब बातों का कोई आधार नहीं है। यह सच नही हैं। यदि ऐसा होता कि चंद्रग्रहण के समय निकल रही किरणें सेहत को नुकसान पहुंचा रही होती तो फिर खेतों में खड़ी फसलों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता। किचन में रखी खाने पीने की चीजों पर भी इसका असर पड़ता।

क्या ये किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं?

नासा के साइंटिस्ट का कहना है कि इस तथ्य में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है। चंद्रग्रहण के समय सिर्फ पृथ्वी और सूरज के बीच चंद्रमा आ जाता है। हालांकि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने पर नुकसान हो सकता है। पर चंद्र ग्रहण को हम नंगी आंखों से आराम से देख सकते हैं।

कैसे देखें चंद्र ग्रहण ?

नासा के साइंटिस्टस का कहना है कि चंद्र ग्रहण देखने के लिए किसी इक्यूपमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी खास इक्यूपमेंट लगाने की जरूरत नहीं होती है। हां अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो दूरबीन की मदद लें। उसकी मदद से आप बेहरत तरीके से चंद्र ग्रहण देख सकेंगे। इसके लिए सिर्फ इसको किसी अंधेरे वाली जगह पर लगाना होगा।

UP Nagar Nikay Chunav 2022: मेरठ में सपा-रालोद और भाजपा की सीधी टक्कर, किसका पलड़ा भारी

9 November 2022 Rashifal In Hindi | आज का राशिफल 9 नवंबर 2022

Horoscope Today 8 November 2022: चंद्र ग्रहण का मेष से मीन तक राशियों पर पड़ रहा ये असर

Horoscope Today 8 November 2022: चंद्र ग्रहण का मेष से मीन तक राशियों पर पड़ रहा ये असर

Guru Nanak Jayanti 2022 Wishes: दोस्तों-रिश्तेदारों को भेजें ये शुभकामना संदेश

कार्तिक पूर्णिमा: Kartik Purnima 2022 Date-Time-puja vidhi-Muhurat-Samagri-Mantra , Chandra Grahan 2022 के लाइव अपडेट