liz truss Resign: लिज़ ट्रस ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दिया, क्या ऋषि सुनक बनेंगे अगले प्रधानमंत्री?

liz truss Resign: लिज़ ट्रस ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दिया, क्या ऋषि सुनक बनेंगे अगले प्रधानमंत्री?

Liz Truss Resign,UK PM resign,latest from UK,लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा,ब्रिटेन की ताजा खबर,UK PM updates,Political crisis in UK,ब्रिटिश प्रधानमंत्री का इस्तीफा,Latest UK updates,world news in hindi,लिज ट्रस की खबर, British prime minister, liz truss resigns, political crisis deepens in uk, rishi sunak, boris johnson, World News in Hindi, World News in Hindi, World Hindi News, uk pm liz truss resigns, UK Prime Minister Liz Truss resigns, uk pm truss faces serious pressure, british pm liz truss news, liz truss daughters photos, liz truss family, liz truss children, liz truss policies


इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनक के इंग्लैंड के अगले प्रधानमंत्री बनने की पूरी संभावना है। वर्तमान में, लिज़ ट्रस ने प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है.


liz truss Resign: लिज़ ट्रस ने भारी वित्तीय संकट के बीच यूके (यूके) के प्रधान मंत्री (British prime minister) पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने केवल 45 दिनों के अंदर ही ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा (liz truss resigns) दिया है। यह किसी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का सबसे छोटा कार्यकाल है। लिज़ ट्रस ने अपने खिलाफ वोटों में धांधली की खबरों के बीच इस्तीफा दे दिया है।


कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों में आक्रोश

इसी पृष्ठभूमि में रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि टेक दिग्गज इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ( rishi sunak) इंग्लैंड के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे। लिज़ ट्रस की आर्थिक नीति ने ब्रिटेन को हिलाकर रख दिया। मंहगाई चरम पर थी। समझा जा रहा है कि इससे कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों में आक्रोश है।


उत्तराधिकारी चुने जाने तक प्रधान मंत्री

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक लिज़ ट्रस, जिन्होंने गुरुवार को इस्तीफा दिया, उन्होंने कहा कि “स्थिति को देखते हुए, मैं उस जनादेश को पूरा नहीं कर सकती, जिसके लिए मुझे चुना गया था। मैं एक उत्तराधिकारी चुने जाने तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करती रहूंगी।”


6 हफ्ते के अंदर इस्तीफा देकर बनाया नया रिकॉर्ड

लिज़ ट्रस ने प्रधानमंत्री रहने के 6 हफ्ते के अंदर इस्तीफा देकर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इससे पहले जॉर्ज कैनिंग ने 119 दिनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसने उन्हें यूके के सबसे कम समय तक सेवा देने वाले प्रधान मंत्री बना दिया। इस रिकॉर्ड को अब लिज़ ट्रस ने तोड़ा है।


लिज ट्रस को चुना गया था प्रधानमंत्री

बोरिस जॉनसन (boris johnson) के इस्तीफे के बाद, लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक के बीच चुनाव में लिज़ ट्रस को चुना गया, जो ब्रिटिश प्रधान मंत्री के पद के लिए मजबूत उम्मीदवार थे। लेकिन उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले लिज़ ट्रस द्वारा किए गए वादे सत्ता में आने के तुरंत बाद पूरे नहीं होंगे. रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि यह कई लोगों के बीच बोरियत का कारण था।


62 फीसदी ने अपनी पंसद पर जताया खेद

इसके बाद प्रकाशित एक सर्वेक्षण से पता चला कि चुनाव के दौरान लिज़ ट्रस को वोट देने वालों में से 62 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद पर खेद जताया. ब्रिटेन में आर्थिक संकट एक कारण है कि सांसद लिज़ ट्रस के खिलाफ हो गए हैं। इसलिए कहा जा रहा है कि वे ट्रस को दी गई मदद को वापस लेने की योजना बना रहे हैं। इस पृष्ठभूमि में यदि सभी सांसद लिज़ ट्रस के बजाय ऋषि सुनक का समर्थन करते हैं, तो सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सभी संभावनाएं प्रबल हैं।


लिज़ ट्रस रेटिंग भी कम

ब्रिटेन के आर्थिक संकट को हल करने का वादा करके सत्ता में आई लिज़ ट्रस अपने वादों को पूरा करने में विफल रही। साथ ही ट्रस की लोकप्रियता रेटिंग भी माइनस 59 पर आ गई है। यह ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों के इतिहास में सबसे खराब रेटिंग है।


कल का राशिफल 21 अक्टूबर 2022, Kal Ka Rashifal 21 October 2022

Indian Army Agniveer Bharti Rally 2022: 13 जिलों के कानपुर में 21 दिन चलेगी भर्ती रैली

Covid-19 side effect: मरीज की आंख चली गई, नाक से निकले 150 कीड़े

Diwali 2022: पांच दिन का होता है दिवाली का त्योहार, डिटेल में जानें  किस तारीख को है कौन सा त्‍यौहार

Diwali: 24 अक्टूबर को दीपावली, दोस्तों और रिश्तेदारों को करें ये Whatsapp मैसेज