Latest news Russia Ukraine war in Hindi: रूस यूक्रेन वार की लेटेस्‍ट खबरें

Latest news Russia Ukraine war in Hindi: रूस यूक्रेन वार की लेटेस्‍ट खबरें

Latest news Russia Ukraine war in Hindi: यूक्रेन रूस वार महीनों से जारी है। मौजूदा सूचना क्रांति के दौर में सूचनाएं पल भर में एक जगह से दुनिया भर में फैल जाती हैं। हम आपको उन्हीं सूचनाओं को अथेंटिक सोर्सेज के द्वारा हिंदी में बता रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध का अपडेट हिंदी में नीचे दे रहे हैं।

ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र  फिर ऑफ़लाइन

द एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच एक बार फिर पूर्वी यूक्रेन में रूस नियंत्रित ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र शनिवार को ऑफ़लाइन हो गया। ऐसा स्थानीय रूसी समर्थित अधिकारियों का कहना है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी का कहना है कि निरीक्षक लगातार संयंत्र में रहेंगे और संगठन अगले हफ्ते की शुरूआत में इस पर एक रिपोर्ट जारी करेगा।

बच्‍चे स्‍कूलों में पहुंच रहें, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने की सरप्राइज विजिट

वीडियो देखिए: एएफपी न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन में बच्‍चे स्‍कूलों में पहुंच रहे हैं। इरपिन में राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने एक स्‍कूल में सरप्राइज विजिट की। यह वही स्‍कूल है, जिस पर रूस ने मार्च के महीने में बमबारी की थी।

युद्ध के दौरान रूसी यात्रियाें का  वीजा रोकने या सस्पेंड करने का आह्वान

हालांकि एनरहोदर शहर में रूस द्वारा नियुक्त प्रशासन के प्रमुख का कहना है कि ज़ापोरिज्जिया संयंत्र को फिर से यूक्रेनी हथियारों से मारा गया था। इसी बीच रूसी यात्रियों को यूरोपीय संघ के मुक्त यात्रा क्षेत्र में प्रवेश करने से प्रतिबंधित करने पर बहस चल रही है। सदस्य देशों की इस पर अलग-अलग राय है। यूक्रेन के प्रधान मंत्री डेनिस श्यामल ने युद्ध के दौरान वीजा रोकने या सस्पेंड करने का आह्वान किया है।

यूक्रेनी डिफेंस सिस्‍टम ने मार गिराए दो रूसी मिसाइल

बहरहाल, रूसी सेना यूक्रेन में 10 से अधिक मिसाइलें दाग चुकी है। यूक्रेनी वायु सेना की रिपोर्ट के मुताबिक उनमें से दो को यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम ने मार गिराया था।

7,000 से अधिक बच्चों को यूक्रेन से रूस ले जाया गया

उधर मीडिया रिपोर्ट आ रही हैं कि यूक्रेनी लोकपाल दिमित्रो लुबिनेट्स का कहना है कि युद्ध की शुरुआत के बाद से 7,000 से अधिक बच्चों को यूक्रेन से रूस ले जाया गया है।

यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज यूक्रेन के दक्षिण में फिर से लगाया

 

संभावना: रूसी सैनिकों ने पहने नागरिकों के कपड़े

यूक्रेनी सेना की तरफ से एक वीडियो जारी कर बताया गया है कि खेरसान में छोड़ी गयी रूसी किट, एक पूरी वर्दी जमीन पर पड़ी मिली। संभावना जतायी जा रही है कि रूसी सैनिक नागरिकों के कपड़े पहन रहे हैं। ऐसा यूक्रेन में पहले भी हो चुका है।

रेजिडेंशियल इमारतों से सड़ रहे शवों और कूड़ेदानों की गंध

यदि यूक्रेन में हम नागरिकों की मौत की संख्या के बारे में बात करें तो अभी इसका आंकड़ा बहुत स्पष्ट निकलकर सामने नहीं आया है। एक सोर्स का कहना है कि फूड सप्लाई चेन में शामिल एक व्यक्ति ने मई में मारियुपोल का दौरा किया था। वह खंडहर रेजिडेंशियल इमारतों से सड़ रहे शवों और कूड़ेदानों की गंध से सहम गया था।

️रूस का हुआ ये नुकसान, नीचे देखिए आंकड़े

यूक्रेन 13 जहाजों से आठ देशों में भेज रहा अनाज

इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्रालय के अनुसार, 282,500 टन यूक्रेनी कृषि उत्पाद, जो दुनिया भर के आठ देशों में जा रहे हैं, ने 4 सितंबर को ओडेसा ओब्लास्ट के बंदरगाहों को छोड़ दिया।

नोट:-हमारा प्रयास है कि खबरों को आथेंटिक सोर्सेज के जरिए प्रस्‍तुत करना। आप बतौर पाठक अपने अनुभव हमसे ई-मेल आई डी ([email protected]) द्वारा साझा कर सकते हैं। आपके अनुभव हमारे लिए अमूल्‍य हैं।

 

Twitter one world tweets trend: टिवटर पर एक शब्‍द का पोस्‍ट क्‍यों कर रहा ट्रेंड, जानिए

Brahmastra Movie Advance Booking Report: बायकाट ट्रेंड के बाद देखें एडवांस बुकिंग के नतीजे…

Bade Acche Lagte Hain 2 Latest News : एक साल पूरे होने पर नकुल और दिशा ने कही ये बात

Mega blockbuster Movie kapil : रश्मिका मंदाना, क्रिकेटर रोहित शर्मा, दीपिका पादुकोण संग दिखेंगे कामेडियन कपिल

New South indian movie Sita Ramam Hindi Release Date, Box Office Report कास्ट, स्क्रीन, एडवासं बुकिंग और सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं