गले मिलने या आलिंगन करने के क्या हैं फायदे? जानिए

गले मिलने या आलिंगन करने के क्या हैं फायदे? जानिए

गले मिलना यानि आलिंगन बिना कुछ कहे भावनाओं को व्यक्त करने का शक्तिशाली साधन है। जिन भावनाओं को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। एक आलिंगन दूसरे व्यक्ति को उन भावनाओं से ओतप्रोत कर देता है। यदि आप तनावग्रस्त हैं, और एक मिनट में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आप किसी प्रियजन से आराम से गले मिलने के लिए कह सकते हैं। इसके समर्थन में वैज्ञानिक प्रमाण भी है कि गले मिलने से कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है। यह हार्मोन तनावपूर्ण स्थितियों में आपके रक्तचाप और हृदय गति को कम कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर

गले मिलने से आपका मा​नसिक स्वास्थ्य तो अच्छा होता ही है। यह आपको बीमार होने से भी बचाता है। ए​क स्टडी में सामने आया है कि आलिंगन करने से व्यक्ति के बीमार होने या सर्दी लगने की संभावना कम हो सकती है। वैश्विक वक्ता टिम ग्रे बताते हैं कि गले मिलना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार की तरह काम कर सकता है। आलिंगन करना बहुत प्रभावशाली है। यह तनाव को तेजी से कम करता ही है साथ ही स्वास्थ्य में सुधार, रक्तचाप में कमी, अवसाद से राहत और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

गले मिलने का लाभ भावना से परे

वैज्ञानिकों के मुताबिक, गले मिलने का लाभ भावना से परे है। यह आपको तब मिलती है। जब आप किसी को गले लगाते हैं। विशेष तौर पर जब आप किसी करीबी साथी से गले मिलते हैं तो यह बेहतर काम करता है। नये लोगों के साथ गले मिलने से संबंध मजबूत बनाने में सहायक होता है। यदि आप किसी से एक मिनट या उससे अधिक समय तक गले मिलते हैं तो एक जादुई संबंध बनाने में मददगार साबित होता है। जिसे वास्तव में समझाया नहीं जा सकता। उस दरम्यान समय लगभग स्थिर रहता है और एक गर्म अपनापन का एहसास होता है। ऐसा एहसास अन्य किसी जगह होना संभव नहीं है। हगिंग करने से आक्सीटोसिन का उत्पादन बढता है। यह ह्रदय के बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

हगिंग के दौरान होती हैं हार्मोन से जुड़ी प्रतिक्रियाएं

इसके अलावा हार्मोन से जुड़ी अन्य प्रतिक्रियाएं भी हगिंग के दौरान होती हैं। इसी वजह से यह सुपर शक्तिशाली तौर पर काम करता है। आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि जब आप किसी रिश्ते मे हैं तो आपकी आराम करने वाली ह्रदय गति कम हो जाती है। हगिंग करके किसी को उग्रता के मोड से बाहर लाया जा सकता है। अक्सर आपने देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा नाराज या उग्र होता है तो दूसरा व्यक्ति उसे जबरन गले लगाता है। ताकि उसकी उग्रता या नाराजगी कम हो जाए। ह​गिंग प्राकृतिक तौर पर काम करता है। यह तंत्रिका प्रणाली को शांत करता है, तो यदि अगली बार आप तनाव महसूस करें तो हगिंग करने की कोशिश करें। यह आपको तनाव से बाहर लाने में मददगार साबित होगा।

खुश होने पर एक दूसरे को लगाते हैं गले

जब हम उत्साहित होते हैं, खुश होते हैं, उदास होते हैं या आराम करने की कोशिश करते हैं तो हम एक दूसरों को गले लगाते हैं। यह बताता है कि गले लगाना सार्वभौमिक रूप से आरामदायक है। यह हमें अच्छा महसूस कराता है, और हगिंग हमें स्वस्थ और खुश करने वाला साबित होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, गले लगाने के फायदे उस गर्मजोशी के अहसास से कहीं आगे जाते हैं, जब आप किसी को अपनी बाहों में लेते हैं।

हगिंग से आपका समर्थन व्यक्ति के साथ दिखता है, तनाव में आती है कमी

जब आप किसी से गले मिल रहे होते हैं तो यह सिर्फ एक दूसरे से गले मिलना ही नहीं होता है, बल्कि अप्रत्यक्ष तौर पर आपका समर्थन दूसरे के साथ व्यक्त होता है। इससे तनाव में कमी आती है। जब कोई दोस्त या परिवार का सदस्य अपने जीवन में कुछ दर्दनाक या अप्रिय व्यवहार कर रहा हो, तो उसे गले लगा लें।

वैज्ञानिकों का कहना है कि स्पर्श के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को सहारा देने से आराम पाने वाले व्यक्ति का तनाव कम हो सकता है। यह आराम करने वाले व्यक्ति के तनाव को भी कम कर सकता है

20 महिला और पुरूषों के जोड़ों पर एक स्टडी की गयी। उसमें पुरुषों को बिजली के झटके दिए गए। झटके के दौरान हर महिला ने अपने साथी का हाथ थाम लिया।
शोधकर्ताओं ने पाया कि तनाव के समय हर महिला के मस्तिष्क के मातृ व्यवहार से जुड़े उन हिस्सों में अधिक गतिविधि दिखाई देती है। जब हम किसी को दिलासा देने के लिए उसे गले लगाते हैं, तो हमारे दिमाग के ये हिस्से उसी तरह की प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं।

कैसे आपको बीमारी से बचा सकता है गले मिलना?

400 से अधिक वयस्कों पर एक स्टडी में सामने आया कि गले मिलने से बीमाह होने की संभावना कम हो सकती है। जो लोग गले नहीं मिलें, उनमें बीमार होने के चांसेज ज्यादा पाए गए, जबकि जो लोग गले मिलें, उनमें गंभीर बीमारी के ​लक्षण कम मात्रा में पाए गए। वैज्ञानिकों ने लगभग 200 वयस्कों के समूह को दो समूहों में विभाजित किया।

एक समूह के रोमांटिक साथी 10 मिनट तक हाथ पकड़ते थे और उसके बाद एक-दूसरे के साथ 20 सेकंड तक गले मिलते थे।दूसरे समूह में रोमांटिक साथी थे जो 10 मिनट 20 सेकंड तक मौन बैठे रहे। पहले समूह के लोगों ने दूसरे समूह की तुलना में रक्तचाप के स्तर और हृदय गति में अधिक कमी देखी। इन निष्कर्षों के अनुसार, एक स्नेहपूर्ण संबंध आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

हगिंग आपके डर को कम करने में मदद करता है

वैज्ञानिकों ने पाया है कि स्पर्श कम आत्मसम्मान वाले लोगों में चिंता को कम कर सकता है। स्पर्श लोगों को उनकी मृत्यु दर की याद दिलाने पर खुद को अलग-थलग करने से भी रोक सकता है।

दर्द का एहसास कम करने में सक्षम

शोध बताते हैं कि स्पर्श के कुछ रूप दर्द को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। एक अध्ययन में, फाइब्रोमायल्गिया वाले लोगों के पास छह चिकित्सीय स्पर्श उपचार थे। प्रत्येक उपचार में त्वचा पर हल्का स्पर्श शामिल होता है। प्रतिभागियों ने जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि और दर्द को कम करने की जानकारी दी।

दूसरों के साथ संवाद करने में मदद

अधिकांश मानव संचार मौखिक रूप से या चेहरे के भावों के माध्यम से होता है। लेकिन स्पर्श एक और महत्वपूर्ण तरीका है जिससे लोग एक दूसरे को संदेश भेज सकते हैं।वैज्ञानिकों ने पाया है कि एक अजनबी अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों को छूकर दूसरे व्यक्ति के प्रति व्यापक भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम होता है। व्यक्त की गई कुछ भावनाओं में क्रोध, भय, घृणा, प्रेम, कृतज्ञता, खुशी, उदासी और सहानुभूति शामिल हैं।

कितने आलिंगन आवश्यक?

एक पारिवारिक चिकित्सक कहते हैं कि हमें जीवित रहने के लिए एक दिन में चार बार गले लगने की जरूरत है। हमें मेंटेनेंस के लिए एक दिन में 8 हग की जरूरत होती है। विकास के लिए एक दिन में 12 हग की जरूरत है। दुर्भाग्य से मौजूदा समय में ज्यादातर लोग सामाजिक संपर्क और स्पर्श के बिना एकांत जीवन जीते हैं। हमारी आधुनिक सामाजिक परंपराएं अक्सर लोगों को ऐसे लोगों को नहीं छूने के लिए प्रेरित नहीं करती हैं जो उनसे सीधे तौर पर संबंधित नहीं हैं।

Pregnancy Symptoms: क्या होते हैं प्रेग्नेंसी के पहले महीने के शुरूआती लक्षण ?