आनलाइन फ्राड से बचने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें

आनलाइन फ्राड से बचने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें

आनलाइन पेमेंट से आम आदमी की सहूलियतें बढी हैं। कैशलेस पेमेंट ने रोजमर्रा के जीवन में होने वाले लेन देन को आसान बना दिया है। पर आनलाइन फ्राड की बढती घटनाएं बताती हैं कि हमें आनलाइन पेमेंट में ज्यादा सतर्कता की जरूरत है। UPI पेमेंट के मामलों में धोखाधड़ी की खबरें आती रहती है। अगर आप कुछ सावधानियां बरतेंगे तो जरूर आनलाइन धोखाधड़ी से बच सकेंगे। सतर्कता से जुड़ी ये जरूरी बातें नीचे दी जा रही हैं।

1. किसी को न दें अपने डिवाइस का एक्सेस (How to Avoid Online Fraud)

आपके पास जो भी डिवाइस है, चाहे वह कम्प्यूटर, लैपटाप या मोबाइल हो। उसका एक्सेस किसी को मत दें। यहां तक कि यदि कस्टमर केयर एजेंट भी बात करके आपसे आपके डिवाइस का एक्सेस मांगता है तो उसे भी अपने डिवाइस का एक्सेस कतई न दें। आजकल बैंक अकाउंट की KYC के लिए फोन कर एक गिरोह लोगों को लूट रहा है, तो यदि कोई आपसे आपके डिवाइस का एक्सेस मांगे तो तुरंत अलर्ट हो जाइएगा।

2. UPI पिन न करें किसी के साथ शेयर(How to Avoid Online Fraud)

यदि कोई आपसे आपके UPI से जुड़ी जानकारी चाहता है तो उसे जानकारी उपलब्ध मत कराएं। मौजूदा समय में काल करने वाले ठग लोगों से बातों ही बातों में उनकी यूपीआई का पिन मांग लेते हैं और यूपीआई पिन देने वाला व्यक्ति आनलाइन ठगी का शिकार हो जाता है। सामान्यत: ऐसी काल केवाईसी के सिलसिले में ही की जाती है। ऐसे किसी भी काल, लिंक या संदेश को नजरअंदाज करें, उनसे सतर्क रहें।

3.समय समय पर UPI पिन बदलते रहना जरूरी(How to Avoid Online Fraud)

यदि आप आनलाइन फ्राड से बचना चाहते हैं तो आपको अपना यूपीआई पिन समय समय पर बदलते रहना जरूरी है। महीने में एक बार ​भी आप अपना पिन बदल सकते हैं। यदि यह भी संभव नहीं है तो हर तीन महीने पर एक बार पिन बदला जा सकता है।

4.यूपीआई के द्वारा अपने आनलाइन ट्रांजैक्शन की लिमिट तय करें(How to Avoid Online Fraud)

यूपीआई में यह भी सुविधा है कि आप अपने डेली ट्रांजैक्शन की लिमिट सेट कर सकते हैं। इससे आप आनलाइन फ्राड से बचेंगे। यदि आपने 1500 रूपये तक ट्रांजैक्शन की लिमिट एक दिन के लिए सेट की है तो इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन नहीं हो सकता है। इस राशि से ज्यादा का फंड इस्तेमाल यूपीआई के जरिए नहीं किया जा सकेगा। ऐसी स्थिति में यदि आपके ​साथ कभी आनलाइन फ्राड होता है तो आप के नुकसान की संभावना काफी कम रहेगी।

5.लुभावने आफर देने वाली वेबसाइटों से दूर रहें(How to Avoid Online Fraud)

ऐसा देखा जाता है कि कुछ वेबसाइटें लोगों को लुभावने आफर का लालच देकर उनसे उनके यूपीआई का पिन हासिल कर लेती हैं। वह आपके अकाउंट में कुछ ट्रांजैक्शन का उपक्रम कर बातचीत के द्वारा ही पहले आपका विश्वास जीतते हैं और फिर बातों ही बातों में आपसे यूपीआई पिन हासिल करने की जुगत में लगे रहते हैं, और जैसे ही उनको यूपीआई पिन हासिल होता है, वह तुरंत उससे जुड़े बैंक अकाउंट को खाली करना शुरू कर देते हैं। इसलिए ऐसी वेबसाइटों से सतर्क रहें।

World’s Youngest Billionaire: ये 25 साल का लड़का है दुनिया का सबसे युवा सेल्फ मेड अरबपति