दिल्ली से यूपी सस्ती शराब लाने वालों पर नजर, बार्डर पर बढायी गयी चौकसी

दिल्ली से यूपी सस्ती शराब लाने वालों पर नजर, बार्डर पर बढायी गयी चौकसी

लखनऊ। एनसीआर के क्षेत्रों में दिल्ली से आने वाले हर संदिग्ध व्याक्तियों और वाहनों की चेकिंग होगी। आबकारी विभाग द्वारा चेक प्वाइंट बनाये गये हैं, जिस पर पहले से 15 नये आबकारी निरीक्षकों को जनपदीय टीम के साथ तैनात किया गया है और संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की चेकिंग कराई जा रही है। अन्य जिलों के स्टाफ को भी रोटेशन में भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

दिल्ली से यूपी सस्ती शराब लाने वालों पर नजर

एनसीआर के विभिन्न स्थानों तथा स्टैटिक मोबाइल रहकर आबकारी विभाग कार्य कर रहा है। आबकारी विभाग पूरी रणनीति के साथ दिल्ली से सस्ते शराब लेकर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति एवं वाहन पर नजर रखे हुए है। चेकिंग में स्थानीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जीएसटी विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। अवैध शराब दिल्ली से लेकर आने वाले तस्कर चेकिंग के दौरान लगातार पकड़े जा रहे हैं और तस्करों से पूछताछ में दिल्ली की जिन दुकानों से मदिरा की खरीद की जा रही है, उनके मालिकों के विरूद्ध भी विधिक कार्यवाही कराई जा रही है।

आबकारी आयुक्त ने ये बताया

सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया है कि संजय आर. भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी विभाग द्वारा अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्कारी पर रोक लगाये जाने के लिये अधिकारियों को निर्देश के क्रम में एनसीआर में लगातार प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है।

इतने मुकदमे दर्ज हुए

एनसीआर के जनपदों में दिल्ली से परिवहन द्वारा लाई जा रही अवैध मदिरा के 96 अभियोग दर्ज किये गये जिसमें लाखों कीमत 1572 बली तस्करी की शराब बरामद की गयी। 75 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 128 व्याक्तियों को सुसंगत धाराओं में जेल भेजा गया। तस्करी में प्रयुक्ति होने वाले कुल 71 छोटे/बड़े वाहनों को सीज किया गया।

इतनी बरामदगी की गयी

इस अवधि में जिला गाजियाबाद में 36 मुकदमें 707 बोतल, नोएडा में 28 मुकदमें में 604 बोतल, बागपत में 20 मुकदमों में 612 बोतल, बुलन्दशहर में 08 मुकदमों में 81 बोतल तथा हापुड़ में 02 मुकदमें 21 बोतल शराब, मेरठ एवं प्रवर्तन इकाई मेरठ द्वारा 01-01 अभियोग दर्ज कर कुल 71 बोतल शराब पकड़ी गयी।

यूपी के सभी जिलों में हो रही कार्रवाई

आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी लगातार प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है। गत दिवस जनपद नोएडा के सेक्टीर 14 में एक ईरिक्शा। से 90 पौव्वे तथा 22 बोतल विदेशी मदिरा फार सेल इन दिल्ली बरामद करते हुए 02 व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया गया। एक अन्य कार्यवाही में सेक्टर-168 अन्तिर्गत 12 बीयर की बोतलों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

बुलंदशहर में सघन चेकिंग

जनपद बुलन्दशहर में सघन चेकिंग की गयी। अमेज कार से 17 बोतल विदेशी मदिरा फार सेल इन हरियाणा बरामद कर थाना- सिकंद्राबाद में पकड़ा गया तथा संबंधित थाने में मुकदमा दर्ज कराते हुए अभियुक्त को जेल भेजा गया। जनपद बुलन्दशहर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा वाहनों की चेकिंग के दौरान एक मोटर साईकिल सहित 06 बोतल विदेशी मदिरा फार सेल इन दिल्ली ओनली बरामद करते हुए अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त को जेल भेजा गया।

गाजियाबाद से अवैध मदिरा बरामद

गाजियाबाद में चेकिंग के दौरान टीम द्वारा टी पी नगर चेक पोस्ट पर हौंडा एक्टिवा से दिल्ली से लाते हुए 12 बोतल बॉटम्स अप विदेशी मदिरा के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर सुसंगत धाराओं में जेल भेजा गया। गाजियाबाद जनपद में एक अन्य कार्यवाही में रोड चेकिंग के दौरान एक टैक्सी वैगनआर कार से 24 बोतल के साथ दो अभियुक्त को गिरफ्तार किया।

मिर्जापुर से हुई ये बरामदगी

जनपद मिर्जापुर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा रोड चेकिंग के दौरान एक डी.सी.एम. गाड़ी से लाखों रूपये की हरियाणा मार्का कुल 2100 बोतल अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 03 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध आबकारी एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया।

आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि दिल्ली से मदिरा लाने वालें तथा राजस्व को नुकसाने पहुँचाने वालें व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही लगातार जारी रहेगी तथा पकड़े जाने पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Upcoming road projects in Uttar Pradesh 2022: यूपी की सभी स्टेट हाईवे अगले साल तक दो लेन की होगी, ग्रामीण सड़कों की भी चौड़ाई बढेगी