यदि आप पी रहे हैं गर्म पानी तो जान ले ये जरूरी बात, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

यदि आप पी रहे हैं गर्म पानी तो जान ले ये जरूरी बात, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

Health Tips: side effects of drinking hot water: पानी हमारे शरीर के अवयवों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ज्यादातर लोग जब डाक्टर के पास जाते हैं तो डाक्टर भी उन्हें नियमित उचित मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने को लेकर कई सिद्धांत प्रचलित हैं। पर वर्तमान में तमाम लोग गरम (drinking hot water) और सामान्य तापमान के स्तर के पीने के पानी को लेकर भ्रमित हैं। कारपोरेट में एक गर्म पानी (hot water) पीना (drinking hot water ) एक फैशन सा बन गया है। पर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी पीना (drinking hot water)आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक  भी हो सकता है।


यदि आप ज्यादा गरम पानी पीते हैं तो सतर्क रहें

यहां हम आपको उसी बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप ज्यादा गरम पानी पीते हैं तो सतर्क रहें। कुछ लोग खासी या सर्दी होने पर गर्म पानी का यूज करते हैं, पर ज्यादा गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका आपके सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

1. किडनी के सामान्य काम काज पर असर: यदि आप गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपकी किडनी के सामान्य काम पर प्रभाव पड़ता है। ऐसा एक शोध में सामने आया है।

2. उच्च रक्तचाप की समस्या: यदि आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो इससे उच्च रक्तचाप के अलावा कार्डियों की अन्य दिक्कतें भी हो सकती हैं।

3. नसों में सूजन की समस्या: यदि आप लगातार गर्म पानी पीते हैं तो इससे नसों में सूजन हो सकती है और आपको सिरदर्द का भी आभास हो सकता है।


हड्डियों को कमजोर करते हैं ये खाद्य पदार्थ

आपके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में हड्डियां शामिल हैं। आपका पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे पर ही निर्भर करता है, ऐसे में यदि हड्डियां मजबूत न हों तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है। अपने डेली रूटीन के जीवन में हम जो भी आहार लेते हैं, उनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे हडिडयों को प्रभावित कर सकते हैं।

1. ज्यादा सोडा पीने से : यदि आप सोडा का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

2. बीन्स: बीन्स हम अपने आहार में खाते हैं। यह कैल्शियम को शरीर को अवशोषित करने से रोक सकती है।

3. अधिक मीठा खाने से : यदि आप ज्यादा मात्रा में मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह न केवल हड्डियों के लिए बल्कि आपके सभी अंगों के लिए नुकसानदायक होता है।

4. उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों का सेवन: आप यदि ज्यादा मात्रा में नमक खाएंगे, उतनी ही मात्रा में आप अपने शरीर से कैल्शियम खो देंगे।


Surya Grahan 2022 LIVE Updates: दोपहर 2.29 बजे शुरू होगा, यहां जानें हर जानकारी

CM Yogi Adityanath दीपावली के अगले दिन फिर काम में जुटे, सुनी 350 से अधिक फरियादें

कल का राशिफल 26 अक्‍टूबर 2022। Today Horoscope Rashifal 26 October 2022: जानिए आज का दिन आपके लिए कैसा होगा ?

Diwali 2022 Calendar: जानिए धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज की सही तिथि और मुहूर्त

Covid-19 side effect: मरीज की आंख चली गई, नाक से निकले 150 कीड़े