GST council meeting 2022 today in hindi: जीएसटी की बैठक में इन सेवाओं पर कर बढाने की सिफारिशों पर हो सकता है विचार

GST council meeting 2022 today in hindi: जीएसटी की बैठक में इन सेवाओं पर कर बढाने की सिफारिशों पर हो सकता है विचार

GST council meeting 2022 today in hindi: जीएसटी परिषद की दो दिवसीय बैठक मंगलवार को शुरू हुई। परिषद की बैठक में कुछ सेवाओं पर जीएसटी छूट वापस लेने की सिफारिश पर विचार किया जा सकता है। इनमें डेली एक हजार रुपये से कम दर के होटल आवास भी शामिल हैं। यूनियन की अध्यक्षता वाली परिषद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों सहित, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई की अध्यक्षता में राज्य के वित्त मंत्रियों के एक समूह की सिफारिशों पर चर्चा करेंगे, जिसमें दर संरचना को सरल बनाने के लिए उल्टे शुल्क संरचना में सुधार सहित दर युक्तिकरण शामिल है।

शून्य जीएसटी से बढकर 12 प्रतिशत 

जानकारों के मुताबिक मंत्री समूह की सिफारिश है कि जिन होटल आवास की प्रतिदिन एक हजार रूपये दर है। उन पर जीएसटी की दर को शून्य प्रतिशत से बढाया जाए। उसे 12 प्रतिशत की जीएसटी दर में शामिल किया जाना चाहिए। जीएसटी के तहत ऐसे आवासीय होटलों को जो यह छूट मिलती है, इस छूट का दुरुपयोग होने की संभावना थी। इसने 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने की भी सिफारिश की जा सकती है, जिन अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए कमरे के किराए (आईसीयू को छोड़कर) पर जहां अस्पताल के कमरे का शुल्क 5,000 रुपये प्रति दिन से अधिक है।

डाकघर सेवाओं पर कर 

पोस्टकार्ड और अंतर्देशीय पत्र, बुक पोस्ट और 10 ग्राम से कम वजन वाले लिफाफों के अलावा अन्य सभी डाकघर सेवाओं पर कर लगाया जाए। इसके अलावा, चेक, ढीले या बुक फॉर्म में 18 प्रतिशत कर लगाया जाना चाहिए, जीओएम ने सिफारिश की है।

17 साल बाद अनिल कपूर और सलमान खान No Entry 2 में, ‘नो एंट्री’ के सीक्वल का दर्शक कर रहे हैं इंतजार