Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur में Faceless Digital Student Service Portal शुरू, महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे स्टूडेंट

Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur में Faceless Digital Student Service Portal शुरू, महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे स्टूडेंट

लखनऊ। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि कानपुर (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University) के छात्रों को अब ​विवि का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उन्हें प्रमाण पत्र संबंधी जानकारी घर बैठै ही उनके डैशबोर्ड पर आसानी से मिलती रहेगी।इसी सिलसिले में विवि में शनिवार को फेसलेस स्टूडेंट सर्विसेज मॉडयूल (Faceless Digital Student Service Portal) की शुरूआत हुई। इसके द्वारा किसी भी छात्र की निजी जानकारी प्राप्त किये बिना ही उसके सभी प्रमाण पत्र में संशोधन होगा। डैशबोर्ड पर छात्रों को सर्टिफिकेट की जानकारी खुद उपलब्ध हो सकेगी। इस पोर्टल के जरिए छात्र डिजिटल हस्ताक्षर युक्त अंकतालिका, उपाधिपत्र, अस्थायी प्रमाण पत्र, प्रवजन जैसे महत्वपूर्ण प्रपत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

गवर्नर ने किया आनलाइन Faceless Digital Student Service Portal पोर्टल का शुभारम्भ

गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने राजभवन से ही (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University)  आनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ करते हुए कहा कि यह अहम है कि विवि की गतिविधियों में स्टूडेंट की भागीदारी बढ़ायें। इससे स्टूडेंटस की क्षमताओं में वृद्धि होती है, विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन के अंको में भी वृद्धि होती है। स्टूडेंटस की संलग्नता खुद हो तो यह किसी भी संस्थान को श्रेष्ठ बनने से नहीं रोक सकती। गवर्नर ने शिक्षण संस्थानों को अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षण संस्थान इस दिशा में आगे बढें, ताकि यूपी के बच्चों को राज्य में ही उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान मिल सकें।

शाहू जी महाराज की तेरहवीं पीढी के युवराज भी हुए शामिल

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे छत्रपति शाहू जी महाराज (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University)  जी की तेरहवीं पीढ़ी के युवराज संभा जी राजे जी ने अपने संबोधन में शाहू के महाराज के अद्वितीय सामाजिक कार्यों का स्मरण किया। इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय को 10 लाख रुपये डोनेट करने की घोषणा करते हुए कहा इसके ब्याज से दलित समाज तथा विधवा एवं बेसहारा महिलाओं के बच्चों की शिक्षा में मदद की जाए। उन्होंने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर को अपने विकास के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज, मुम्बई, विश्वविद्यालय के साथ कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए भी प्रेरित किया। (Faceless Digital Student Service Portal)

छत्रपति शाहू जी महाराज जी के 149वें जन्मदिवस के मौके पर हुआ कार्यक्रम

मौका था छत्रपति शाहू जी महाराज जी ((Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University)के 149वें जन्मदिवस का। इसी मौके पर यह लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया। गवर्नर ने कहा कि शाहू जी महाराज को एक सच्चे प्रजातंत्रवादी व समाज सुधारक के रूप में पहचाना जाता है। राजा होते हुए भी उन्होंने दलित और शोषित वर्ग के कष्ट को समझा, उनसे निकटता बनाए रखी। दलित वर्ग के बच्चों को फ्री एजूकेशन देने की प्रक्रिया शुरू करायी। हास्टल बनवाएं। बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाया गया। शाहू जी महाराज ने महिलाओं के उत्थान की दिशा में भी कार्य किया। (Faceless Digital Student Service Portal)