कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ‘निर्माण से शक्ति’ पहल शुरु

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ‘निर्माण से शक्ति’ पहल शुरु

लखनऊ। कर्मचारी राज्य बीमा निगम के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए ‘निर्माण से शक्ति’ पहल शुरू की गई है। इसका मकसद चरणबद्ध तरीके से निगम के अस्पतालों और औषधालयों को मजबूत और आधुनिक बनाना है। पीआईबी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव ने श्यामलीबाजार, अगरतला, त्रिपुरा और इडुक्की, केरल में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल स्थापना का निर्णय लिया है। यह अस्पताल 60 हजार लाभार्थियों की चिकित्सा जरुरतों को पूरा करेंगे।

-निगम की नर्सिंग महाविद्यालयों और चिकित्सा महाविद्यालयों में पीएचडी, एमडीएस, नर्सिंग और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में बीमाकृत व्यक्तियों के प्रतिपाल्य (वार्ड) के लिए सीटों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

-चिकित्सा संस्थाओं में वार्ड ऑफ आईपी कोटा के तहत प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसकी वजह से निगम ने गुलबर्गा और बेंगलुरु में अपने दो नर्सिंग महाविद्यालयों में बीमाकृत व्यक्ति के प्रतिपाल्य के तहत सीटों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

-निगम ने देश भर में फैली चिकित्सा संस्थाओं में पीएचडी, एमडीएस, नर्सिंग और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।

-एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों तक प्रतिबंधित इक्विटी में अधिशेष निधियों के निवेश के लिए स्वीकृति

यूपी कांग्रेस की 75 जिलों में प्रादेशिक भारत जोड़ो पद यात्रा का ऐलान, ये है कार्यक्रम

8 वर्षों में जैव-अर्थव्यवस्था 10 अरब डॉलर से बढ़कर 80 अरब डॉलर

सभी राज्यों के सभी जिलों में स्थापित होंगे मूल्य ​निगरानी केंद्र

05 दिसम्बर 2022 सोमवार का राशिफल, Aaj Ka Rashifal 05 December 2022

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर कही ये बड़ी बात, क्या खत्म होगा वोटिंग का अधिकार