Earthquakes in Lucknow Uttar Pradesh: लखनऊ व कई जिलों में दो बार आए भूकम्प के झटके, घरों से बाहर भागे लोग

Earthquakes in Lucknow Uttar Pradesh: लखनऊ व कई जिलों में दो बार आए भूकम्प के झटके, घरों से बाहर भागे लोग

Earthquakes in Lucknow, Uttar Pradesh: Earthquake, Earthquake | Lucknow News | News: मंगलवार देर रात 1.58 बजे दिल्ली—एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकले और पार्कों में रात बितायी। लखनऊ में भूकम्प का असर इतना था कि लोग घरों बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए।

तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 से ज्यादा

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी का कहना है कि यह भूकंप दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी, उत्तराखंड और आस पास के जनपदों के लोगों ने महसूस किया है। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 से ज्यादा थी। भूकम्प का केंद्र नेपाल में था। वहां के मणिपुर इलाके में जमीन से 10 किमी नीचे भूकम्प का केंद्र था।

सिर्फ पांच घंटे के अंदर उत्तर भारत में दो बार भूकम्प के झटके

आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ पांच घंटे के अंदर उत्तर भारत में दो बार भूकम्प के झटके महसूस किए गए। पहला झटका मंगलवार की रात करीबन 08:52 बजे महसूस किए गए। तब उस समय भूकम्प की तीव्रता 4.9 थी। रात का झटका ऐसा था कि लोग घबराकर घरों से बाहर भागने लगे। गोमतीनगर के इलाकों में तमाम लोगों ने पार्कों की तरफ रूख किया और थोड़ी देर तक भूकम्प की स्थिति का जायजा लिया। पूरी रात भूकम्प के डर की वजह से बहुत सारे लोग सो नहीं सके। हव छत पर लटके पंखे की तरफ ही देखते रहें कि वह हिल रहा है या नहीं?