क्या खाना बनाते समय आपकी आँखों में खिंचाव महसूस होता है? तो रसोई में करें लाइटिंग की ये व्यवस्थाएं

क्या खाना बनाते समय आपकी आँखों में खिंचाव महसूस होता है? तो रसोई में करें लाइटिंग की ये व्यवस्थाएं

क्या आपके किचन में पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी नहीं है? क्या खाना बनाते समय आपकी आँखों में खिंचाव महसूस होता है? ये कुछ सबसे आम समस्याएं हैं, जिनका सामना अव्यवस्थित तरीके से बनायी गई रसोई वाले लोगों को करना पड़ता है। किचन स्पेस किसी भी घर का हब होता है। अधिकांश लोग दोस्तों और परिवार के लिए स्वादिष्ट भोजन पकाने में घंटों बिताते हैं। पर ऐसे स्थान के लिए उचित प्रकाश व्यवस्था के महत्व को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

ये होती है गल्तियां

कई इंटीरियर डिजाइनर और आर्किटेक्ट आम तौर पर किचेन में लाइटिंग के लिए रसोई की छत या दीवार पर लाइटिंग लैम्प आदि स्थापित करने का सुझाव देते हैं। हालाँकि, यह एक गलती है। रसोई स्थान को एक गर्म और चमकदार आभा देने के लिए एक अद्वितीय प्रकाश की आवश्यकता होती है। ऐसा होना भी चाहिए, क्योंकि आपके परिवार का स्वास्थ्य मूल रूप से रसोई से ही जुड़ा होता है।

तीन प्रकार के ला​इटिंग की जरूरत

यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक स्थान को तीन प्रकार के लाइटिंग की जरूरत होती है। प्राकृतिक प्रकाश, प्रकाश का मुख्य स्रोत है। टास्क लाइटिंग वह प्रकाश है, जिसे विशेष रूप से कार्य क्षेत्रों जैसे कार्य सतहों और अलमारियाँ को रोशन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। और, एक्सेंट लाइटिंग आपके पसंदीदा तत्वों को निखारने में मदद करती है। वह परिवेश और कार्य प्रकाश व्यवस्था में भी काम आ सकते हैं। आप अपने रसोई घर की रोशनी को इन उपायों के द्वारा बेहतर कर सकते हैं।

1. रसोई की छत के लिए

kitchen lighting 1

एंबियंट लाइटिंग जैसे कि रिकेस्ड लाइटिंग या फ्लश माउंट या छत पर सेमी-फ्लश माउंट लाइटिंग का उपयोग घर के आकाश को रोशन करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। प्राकृतिक प्रकाश के अभाव में यह बेहतर काम करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रकाश को आपके पूरे रसोई घर में समान रूप से रहने की जरूरत है, इसलिए अपने काउंटरों की धुरी के साथ सीधी रेखाओं में रोशनी को ग्रिड कर सकते हैं।

2.अंडर-कैबिनेट लाइटिंग

kitchen lighting 2

हालांकि recessed रूफ लाइट रसोई की सामान्य रोशनी के लिए बढिया हैं, वे अक्सर अलमारियाँ के नीचे और अलमारियों पर छाया छोड़ देते हैं। इससे बचने के लिए टास्क और एक्सेंट लाइटिंग का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करना चाहिए। अंडर-कैबिनेट टास्क लाइटिंग और एलईडी प्रोफाइल लाइट्स की मदद से, काम की सतहों और अलमारियाँ को ठीक से रोशन किया जाता है ताकि आप सुरक्षित रूप से भोजन तैयार कर सकें, व्यंजनों को देख सकें और आसानी से एक शेल्फ पर सामग्री भी देख सकें।

3. जगहों को रोशन करने के लिए

kitchen lighting 3

विशेष जगहों पर लाइटिंग का कार्य-विशिष्ट होना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकेर् घर में एक एकीकृत कुकटॉप / कार्यक्षेत्र है। जिन जगहों पर लगातार रसोई से जुड़े काम पड़ते हैं, जैसे—खाद्य तैयारी, नुस्खा पढ़ने आदि के लिए, डाउनलाइट्स और हैंडिंग लाइट का उपयोग किया जा सकता है। ब्रेस और धातु जैसी सामग्री के साथ सजावटी हैंगिंग लाइट का प्रयोग करें। पेंडेंट को कम से कम 30-32 इंच अलग और जरूरी जगहों से 30-36 इंच ऊपर,किनारे से कम से कम छह इंच की दूरी पर रखा जाना चाहिए।

अपने किचन एरिया में लाइटिंग की इन गलतियों से बचें:

प्रकाश के गलत आकार का चयन करना: एक प्रकाश विशेषज्ञ को रसोई में आवश्यक आकार और प्रकाश की प्रकृति के साथ आपकी मदद करने दें।

प्रकाश का एकल स्रोत स्थापित करना: इससे रसोई में अंधेरा छाया होगा, जिससे लंबे समय तक कार्य करना मुश्किल हो जाएगा।

छोटे क्षेत्रों में खराब रोशनी: रूफ की तरफ देखने में आपकी मदद करने के लिए आपके किराने के भंडारण क्षेत्र को बेहतर रोशनी की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि छोटे क्षेत्रों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की गई है।

डिमर्स की भूमिका को नजरअंदाज करना: डिमर्स प्रकाश की तीव्रता को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, गर्मी उत्सर्जन और आपके बिजली बिल का ख्याल रखते हैं। उनके उपयोग की उपेक्षा न करें।

Timex Fit 2.0: फिटनेस, स्वास्थ्य और कनेक्टिविटी के नए युग में रखें कदम