COVID 19 vaccine India latest news in Hindi: 1 जून से 31 जुलाई तक टीकाकरण अभियान, डोर टू डोर कैम्पेन से टीकाकरण पकड़ेगा गति

COVID 19 vaccine India latest news in Hindi: 1 जून से 31 जुलाई तक टीकाकरण अभियान, डोर टू डोर कैम्पेन से टीकाकरण पकड़ेगा गति

 COVID 19 vaccine India latest news in Hindi: कोरोना महामारी के बढ रहे प्रभाव को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 (Corona Virus) टीकाकरण ( vaccination) कवरेज के सिलसिले में एडवाइजरी जारी की थी। ताकि कोविड टीकाकरण शत प्रतिशत हो सके। इसी सिलसिले में एक जून से “हर घर दस्तक 2.0” अभियान शुरू हुआ है, जो दो महीने तक चलेगा। सभी पात्र लाभार्थियों को डोर-टू-डोर माध्यम से अभियान में शामिल किया जाएगा। चूंकि कोविड टीकाकरण कार्यक्रम ‘मिशन मोड’ में लागू है। इसीलिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 टीकाकरण की गति में तेजी लाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

COVID 19 vaccine India latest news in Hindi 1

1 जून से 31 जुलाई तक चलेगा अभियान

यह अभियान एक जून से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगा। इसका मकसद डोर-टू-डोर अभियानों के माध्यम से पहले, दूसरे और एहतियाती खुराक के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करना है। 60 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्तियों को एहतियाती खुराक पर मुख्य ध्यान दिया जाएगा। वृद्धाश्रमों, स्कूलों व कॉलेजों के लिए केंद्रित अभियानों द्वारा 12-14 वर्ष आयु वर्ग में टीकाकरण कवरेज की गति काफी धीमी रही। जेलों, ईंट भट्ठों आदि को राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से ​टीकाकरण की मानीटरिंग के लिए कहा गया है। प्राइवेट अस्पतालों में 18-59 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण की भी समीक्षा होगी।

COVID 19 vaccine India latest news in Hindi
Pic Credit: Social Media
देश में 193.57 करोड़ कोविड टीके लगे

अब तक देश में 193.57 करोड़ कोविड टीके लगे हैं। 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग 96.3 प्रतिशत लोगों ने कम से कम एक खुराक ली है और 86.3 प्रतिशत ने वैक्सीन की दोनों खुराक ली हैं। इस कार्यक्रम के द्वारा टीकाकरण को लेकर मन में शंका पाले लोगों को भी मोटिवेट करने में मदद मिलेगी। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के बुजुर्गों, विकलांगों व 12 से 14 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की गति भी तेजी पकड़ेगी।

COVID 19 vaccine India latest news in Hindi 5

Corona Virus Update: फिर डराने लगा कोरोना, यूपी में संक्रमण के कुल 131 नये मामले और 911 एक्टिव केस

COVID 19 vaccine India latest news in Hindi 6
Pic Credit: Social Media