Coronavirus New Variant: कोरोना वायरस के नये वैरिएंट से आ सकती है महामारी की नयी लहर

Coronavirus New Variant: कोरोना वायरस के नये वैरिएंट से आ सकती है महामारी की नयी लहर

Coronavirus New Variant, coronavirus, covid 19, omicron, xbb variant, who, soumya swaminathan, covid new wave, coronavirus in india, omicron variant, #topnews, national, hindi news, omicron sub variant xbb, Coronavirus cases, coronavirus death, coronavirus in india, coronavirus news, coronavirus symptoms, coronavirus tips, coronavirus update, covid-19, coronavirus vaccine latest update, कोरोना वायरस, कोरोनावायरस, सीओवीआईडी-19, covid-19 vaccine in india


Coronavirus New Variant: कोरोना वायरस (coronavirus) एक बार फिर से अपने पैर फैला रहा है। दरअसल, विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे ज्‍यादा चिंता ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब-वैरिएंट्स बढ़ा रहे हैं। ताजा प्रकरण में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB प्रकाश में आया है। इसकी वजह से एक बार फिर कोरोना वारयरस की नई लहर का खतरा बढा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) की मुख्‍य वैज्ञानिकडॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने इस बाबत चेताया है। उन्‍होंने कहा है कि XBB की वजह से कई देशों में कोरोना वायरस की नई लहर आ सकती है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि XBB ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 व BA.2.75 से बना है। इस तरह के वैरिएंट को रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट कहा जाता  है। कोविड के मामले यूके, अमेरिका और सिंगापुर में बढत के रूप में दर्ज हो रहे हैं। चीन के कई शहरों में लाकडाउन लगना शुरु भी हो गया है।

 भारत, सिंगापुर, बांग्लादेश, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में मिले केस

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस के बढते मामलों की वजह XBB हो सकता है। कोरोना वायरस का यह सब वैरिएंट भारत, सिंगापुर, बांग्लादेश के अलावा यूरोप और उत्तरी अमेरिका में पाया जा चुका है। दूसरी ओर सिंगापुर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढत में दर्ज हो रहे हैं। देश में ही महाराष्ट्र राज्‍य में ऐसे 18 मरीज मिल चुके हैं, जिनमें XBB वैरिएंट मिला है।

कई देशों में आ सकती है नई लहर

डब्ल्यूएचओ (who) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट की संख्‍या 200 से ज्यादा है। इसके पहले भी ऐसे कई रिकॉम्बिनेंट वायरस प्रकाश में आए हैं। उनके मुताबिक कोरोना वायरस के सब वैरिएंट XBB की वजह से नयी लहर आ सकती है। इसका प्रभाव कई देशों में हो सकता है। हालांकि यह नया वैरिएंट घातक है या नहीं, इस बारे में कोई डेटा सामने नहीं आया है। पर कुल मिलाकर कोरोना वायरस का खतर अब भी बरकरार है।

देश में एक्टिव केसेज में कमी 

देखा जाए तो देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की तादाद लगातार बढ रही है, पर एक्टिव केसेज की संख्‍या कम हो रही है। भारत के लिए यह राहत की बात है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में  देश में कोरोना वायरस के 2,119 नए मामले सामने आए हैं, एक्टिव केसेज की संख्‍या में 473 की कमी आई है। मौतों की सख्‍ंया 10 है, पर इनमें से अकेले केरल में कुल पांच मौते हुई हैं।  इसके अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र व मेघालय, पंजाब और बंगाल में एक-एक मौतें हुई हैं। मरीजों के कोरोना वायरस से ठीक होने की दर 98.76 प्रतिशत है, जबकि मृत्युदर घटी है। यह अब  1.18 प्रतिशत हो गयी है।


22 October 2022 Ka Rashifal, 22 अक्टूबर 2022 राशिफल, 22 OCTOBER 2022 RASHIFAL

Dhanteras 2022: धनतेरस पर जलाएं 3 दीपक दूर करेंगे जीवन के सारे दुख

Dhanteras 2022: धनतेरस पर जलाएं 3 दीपक दूर करेंगे जीवन के सारे दुख

Ajab Gajab News in Hindi: स्मार्टफोन लेने के लिए लड़की खून बेचने 30 किमी का सफर कर पहुंची अस्पताल

Covid-19 side effect: मरीज की आंख चली गई, नाक से निकले 150 कीड़े