BJP UP New President: यूपी भाजपा के नये चौधरी (Chaudhary Bhupendra Singh)

BJP UP New President: यूपी भाजपा के नये चौधरी (Chaudhary Bhupendra Singh)

BJP UP New President: संघ की पृष्ठभूमि से निकले भूपेन्द्र सिंह चौधरी (Chaudhary Bhupendra Singh), भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के भरोसेमंद सिपहसालार साबित हुए। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मददेनजर भाजपा ने इसी सिपहसालार को प्रदेश भाजपा का नया अध्यक्ष बनाया है। चौधरी, योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री और पश्चिमी यूपी में जाट समुदाय के नेता हैं। विधानसभा चुनाव 2022 के दरम्यान किसान आंदोलन से उपजे असंतोष ने भाजपा के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी थी। विरोधी दलों का जाट समुदाय पर प्रभाव बढता दिख रहा था। इस सांगठनिक नियुक्ति को उसकी काट माना जा रहा है। चौधरी, पिछड़ों और जाटों के साथ पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा के सियासी समीकरण साधने में भी सहायक होंगे।

संयोग समझे या सियासत (BJP UP New President)

वरिष्ठ पत्रकार ए के सिंह कहते हैं कि ​इसे महज संयोग समझे या सियासत कि प्रदेश भाजपा के नये संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह भी पश्चिमी यूपी से आते हैं और अब पश्चिमी यूपी के ही एक नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। मतलब साफ है कि भाजपा का फोकस पश्चिमी यूपी की सियासी जमीन पर है। पश्चिमी यूपी से आने वाले दोनों नेताओं की जुगलबंदी उस इलाके में करिश्माई भी साबित हो सकती है, क्योंकि बीते चुनाव में पार्टी को पश्चिम क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

चुनौतीपूर्ण सियासी जमीन को सहेजने की कोशिश (BJP UP New President)

पूर्वांचल के इलाके से खुद सीएम योगी आदित्यनाथ आते हैं। प्रदेश का मध्य क्षेत्र भाजपा का गढ रहा है। ऐसे में पार्टी ने यह कदम उठाकर आगामी चुनावी तैयारियों के मददेनजर चुनौतीपूर्ण सियासी जमीन को सहेजने की कोशिश की है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि मौजूदा समय में पार्टी की प्रदेश इकाई के संगठन मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष नये हैं। पर प्रदेश की सियासी जमीन की तासीर से बाखूबी वाकिफ भी हैं। भूपेन्द्र सिंह चौधरी (Chaudhary Bhupendra Singh) की पश्चिमी यूपी में मजबूत पकड़ है। बीते विधानसभा चुनाव में उनकी मेहनत भी दिखायी दी। पार्टी को सीटें मिलीं। उन्होंने क्षेत्रीय अध्यक्ष के तौर पर व अन्य पदों पर लम्बे समय से संगठन में काम किया है। आगामी चुनावों में उसका असर दिखेगा।

पढिए कौन हैं भूपेन्द्र सिंह चौधरी (Chaudhary Bhupendra Singh BJP UP New President)

 

BJP UP New President

Top 20 news today in Hindi Headlines / आज की टाप 20 खबरें

UP IAS officer transfer list today: 12 IAS अफसरों के तबादले, एक निरस्त

Status of Ukraine Russia war in Hindi: यूक्रेन के विदेश मंत्री ने भारत को लेकर कही ये बड़ी बात