Best Movies of Dharma Productions: ये हैं धर्मा प्रोडक्शंस की दस ब्लाकबस्टर फिल्में

Best Movies of Dharma Productions: ये हैं धर्मा प्रोडक्शंस की दस ब्लाकबस्टर फिल्में

Best Movies of Dharma Productions: धर्मा प्रोडक्शंस (dharma productions) बालीवुड का प्रसिद्ध प्रोडक्शन हाउस है। धर्मा प्रोडक्शंस की स्थापना वर्ष 1976 में यश जौहर (dharma productions owner) ने की थी। यह एक भारतीय प्रोडक्शन कम्पनी है। अब उनके बेटे करण जौहर धर्मा प्रोडक्शंस का काम देखते हैं। यह प्रोडक्शन हाउस मुंबई में स्थित है। धर्मा प्रोडक्शंस ऐसा प्रोडक्शन हाउस है, जिसके साथ हर अभिनेता काम करने की ख्वाहिश रखता है। (धर्मा प्रोडक्शन्स की फ़िल्में)

कई हिट फिल्में प्रोडक्शन हाउस के खाते में दर्ज (Best Movies of Dharma Productions)

बालीवुड (Bollywood) में संघर्षरत कई अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को(Actors & Actress) को इस प्रोडक्शन हाउस (Production House) ने करियर की नयी उंचाईयां छूने में मदद की है। कई हिट फिल्में प्रोडक्शन हाउस के खाते में दर्ज है। वर्ष 2020 तक मिले आंकड़ों के मुताबिक प्रोडक्शन हाउस ने कुल 52 हिंदी फिल्में बनाईं। कम्पनी ने नामी गिरामी कम्पनियों जैसे-रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (Red Chillies Entertainment), फॉक्स स्टार स्टूडियो (Fox Star Studios), यूटीवी मोशन पिक्चर्स (UTV Motion Pictures) के साथ मिलकर फिल्मों का सह निर्माण भी किया। दूसरी कम्पनियों के पांच क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्में भी धर्मा प्रोडक्शंस ने पेश की हैं।

1. “कुछ कुछ होता है” (Best Movies of Dharma Productions)

धर्मा प्रोडक्शंस (dharma productions) जीवन से बड़ी प्रेम कहानियों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है। फिल्म कुछ कुछ होता है के बाद, प्रोडक्शन कंपनी बॉलीवुड में सफल हो गई। रोमांटिक लव-ट्राएंगल को दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी सराहा।

dharma productions 2. “ऐ दिल है मुश्किल” (Best Movies of Dharma Productions)

यह फिल्म (dharma productions new movie) काफी विवादों का सामना करने के बाद रिलीज हुई। फिल्म को पाजिटिव और निगेटिव यानि मिली जुला रिस्पांस मिला। हालांकि मुख्य पात्रों के अभिनय कौशल की सभी ने सराहना की। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया और अच्छी कमाई की।

dharma productions

3. “ये जवानी है दीवानी” (Yeh Jawaani Hai Deewani)

यह फिल्म (dharma productions films) अभिनेता रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण के लिए करियर बदलने वाली थी। यह फिल्म एक जटिल प्रेम कहानी पर आधारित थी। फिल्म ने दर्शकों को यादगार किरदार ‘बनी’ दिया।

dharma productions

4. “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” (Student Of The Year)

यह फिल्म (dharma films) नए काम करने वालों के लिए मील का पत्थर साबित हुई। तीन न्यू कमर्स वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा, एक साधारण कॉलेज आधारित प्रेम-कहानी में मुख्य अभिनेता थे। फिल्म सफल रही और तीनों अभिनेताओं को भविष्य के सुपरस्टार के रूप में स्थापित किया।

5. “कभी खुशी कभी गम” (Kabhi Kushi Kabhie Gham)

यह फिल्म (dharma productions films produced) एक ब्लॉकबस्टर थी, जो एक पिता-पुत्र के रिश्ते पर आधारित प्रेम-कथा पर आधारित थी। फिल्म गानों और डायलॉग्स के लिए मशहूर है। फिल्म ने बहुत अधिक धन कमाया और धर्मा प्रोडक्शंस की निर्मित सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है।

6. कपूर एंड संस (Kapoor & Sons)

एक अलग परिवार पर आधारित फिल्म (dharma movies) है। धर्मा प्रोडक्शंस अच्छी तरह से जानता है कि परिवार की भावनाओं से कैसे निपटना है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी।

7. ‘बाहुबली’ (Bahubali Film)

फिल्म को बॉलीवुड में धर्मा प्रोडक्शंस (dharmatic entertainment dharma productions) द्वारा रिलीज किया गया था। फिल्म टॉलीवुड में सबसे अधिक बजट के साथ बनाई गई थी और धर्मा के माध्यम से हिंदी में रिलीज हुई थी। इसकी दूसरी किस्त भी रिलीज हुई और ​ब्लाक बस्टर फिल्म साबित हुई।

8. ‘दोस्ताना’ (Dostana) 

फिल्म (dharma productions movies) में समलैंगिक एजेंडे पर मजाकिया अंदाज में चर्चा की गई है। यह फिल्म अपनी तरह की एक अलग फिल्म थी, जिसमें एक प्रेम-त्रिकोण था। अभिनेता फिल्म में सेक्सी लग रहे थे। फिल्म के सीक्वल को लेकर कुछ बातें हुईं थीं।

9. “हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया” (Humpty Sharma ki Dulhaniya)

Dharma Productions की फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” का एक आधुनिक रूप है। लड़की की सगाई हो जाती है और उसे दूसरे लड़के से प्यार हो जाता है। यह फिल्म अन्य फिल्मों की तरह सफल नहीं रही, लेकिन फिर भी प्रोडक्शन हाउस द्वारा निर्मित सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है।

10. “कल हो ना हो” (Kal Ho Na Ho)

यह फिल्म (dharma productions) अभी भी दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों (dharma movies) में से एक है। शानदार अभिनेताओं और अद्भुत पटकथा के साथ फिल्म की कहानी उत्कृष्ट है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर है और फिल्म समीक्षक भी इस फिल्म की सराहना करते हैं।

Early Pregnancy Symptoms in Hindi: 3-4 दिन बाद दिखने लगते हैं ये लक्षण

ये मोटिवेशनल स्टोरी पढकर आप जीवन में संतुलन बनाना सीख लेंगे

Funny Memes in Hindi: ये मीम भेज कर दिया जाब रिजेक्शन का जवाब, रातों रात बन गयी टिकटाक स्टार

Subconscious Mind Power: समझें ब्रेन की कार्यशैली, सोचें सकारात्मक और बदलें अपना जीवन

Girl Viral Video : छोटी बच्ची का ये 26 सेकेंड का वीडियो आपका दिल जीत लेगा