Best Hindi Movies Based on Hindu mythology: ये हैं भारत में बनी हिंदू धर्म पर आधारित बेस्ट हिंदी फिल्में

Best Hindi Movies Based on Hindu mythology: ये हैं भारत में बनी हिंदू धर्म पर आधारित बेस्ट हिंदी फिल्में

Best Hindi Movies Based on Hindu Religion: Best Hindi Movies Based on Hindu mythology: भारत के कण कण में सदियों से अध्यात्म रचा बसा है। इसका प्रभाव हिंदी सिनेमा पर भी देखा जा सकता है। हिंदू पौराणिक कथाओं पर कुछ बड़े बजट की एनिमेटेड फिल्में (best hindu mythology movies) भी बनी हैं, लेकिन भारत में धर्म आधारित एनिमेटेड फिल्में उतनी लोकप्रिय नहीं हो सकीं। जितनी पूर्व के दशकों में बनी धर्म आधारित फिल्में (hindu mythology movies in hindi) लोकप्रिय हुईं। घर—घर उन्हें देखा जाता था। पर रामायण और महाभारत का टीवी सीरियल कौन भूल सकता है। बीआर चोपड़ा ने महाभारत और रामानंद सागर ने बनायी। यहां हम आपको उन धर्म आधारित हिंदी फिल्मों (hinduism movies on netflix) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने समय में देश के दर्शकों के बीच काफी धूम मचायी थी।

सम्पूर्ण रामायण (1961) (Sampurna Ramayana) (Best Hindi Movies Based on Hindu mythology)

भारतीय पौराणिक फिल्म (hindu god animated movies list) सम्पूर्ण रामायण बाल्मीकि रचित महाकाव्य रामायण पर आधारित है। इसका निर्देशन बाबूभाई मिस्त्री ने किया। महिपाल और अनीता गुहा ने क्रमशः श्री राम और सीता का किरदार निभाया। फिल्म में श्रीराम के पूरे जीवन को दिखाया गया है। यह एक बड़ी हिट फिल्म साबित हुई। मुख्य अभिनेत्री अनीता गुहा का किरदार घर—घर में जाना जाने लगा। लता मंगेशकर ने फिल्म में दो सबसे लोकप्रिय गीत गाए। ये गीत’सन सनन सनन जा रे ओ पवन’ और ‘बदलों बरसो नयन की या से’ है।

महाबली हनुमान (1981) (mahabali hanuman) (Best Hindi Movies Based on Hindu mythology)

बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित यह फिल्म (bollywood movies based on mythology) अध्यात्मवाद और हिंदू धर्म के प्रति उनकी महान भक्ति को दर्शाती है। हरक्यूलिस, राकेश पांडे और कविता किरण ने क्रमशः हनुमान, श्री राम और सीता की भूमिकाएँ निभाईं। यह फिल्म (best movies based on mythology) हनुमान की जीवन कहानी को दर्शाती है और उनके बचपन और वयस्क समय के रोमांच पर केंद्रित है।

महाभारत (1965) (bollywood movies based on mahabharata)

बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित यह फिल्म (disney movies based on mythology) (bollywood movies based on mahabharata) भारतीय महाकाव्य महाभारत पर आधारित है। फिल्म की स्टार कास्ट में कृष्णा के रूप में अभि भट्टाचार्य, अर्जुन के रूप में प्रदीप कुमार, भीम के रूप में दारा सिंह, द्रौपदी के रूप में पद्मिनी और शकुनि के रूप में जीवन शामिल हैं। फिल्म (hindu mythological movies) का संगीत चित्रगुप्त ने दिया है और शीर्षक गीत महान गायक मोहम्मद रफी ने गाया है।

जय संतोषी मां (1975) (bollywood movies based on jai santoshi maa)

यह हिंदू पौराणिक फिल्म (indian mythological movies) (indian mythology movies on amazon prime) विजय शर्मा द्वारा निर्देशित है और अब तक की शीर्ष ब्लॉकबस्टर में से एक है। फिल्म में भारत भूषण, कानन कौशल, आशीष कुमार और अनीता गुहा मुख्य भूमिका में हैं। यह एक हिंदू लोक कथा से प्रेरित है और इसमें देवताओं के बीच टकराव से सांसारिक पतन को दिखाया गया है। फिल्म की कहानी में सत्यवती को देवी मां संतोषी की अनुयायी के रूप में दिखाया गया है। अन्य देवियों ने, इस बात से नाराज होकर कि वह इतनी शक्तिशाली है, उन्होंने सत्यवती की परीक्षा लेने का फैसला किया। जय संतोषी मां भारत की सर्वश्रेष्ठ भक्ति फिल्मों में से एक है।

चार धाम (1998) (bollywood movies based on Char dham) (char dham film)

हिंदू धर्म में किसी के लिए भी जीवन में कम से कम एक बार सबसे प्रसिद्ध और पवित्र चार धाम की यात्रा करना अंतिम सपना है। आदि शंकराचार्य के इन शब्दों ने फिल्म (mythological movies) चार धाम के निर्माण को प्रेरित किया। चार धाम एक हिंदी पौराणिक ड्रामा फिल्म है। जिसका निर्देशन उदय शंकर पाणि ने किया है। फिल्म की स्टार कास्ट में आलोकनाथ, कुलभूषण खरबंदा, गुलशन कुमार और पूजा घई शामिल हैं। फिल्म का संगीत टी-सीरीज द्वारा दिया गया है, जिसमें हरिहरन, सोनू निगम और अनुराधा पौडवाल पार्श्व गायक हैं।

शिव महिमा (1992) (shiv mahima film)

शिव महिमा भगवान शिव पर आधारित है। शिव महिमा हिंदी में सर्वश्रेष्ठ भक्ति फिल्मों (movies based on hinduism) में से एक है। शिव महिमा अरुण गोविल, किरण जुनेजा, केवल शाह, गजेंद्र चौहान, रेशमा और गुलशन कुमार अभिनीत भगवान शिव को एक श्रद्धांजलि है। फिल्म का निर्देशन शांतिलाल सोनी ने किया है और संगीत टी-सीरीज ने दिया है।

करवा चौथ (1980) (karwa chauth film) (bollywood movies based on hindu mythology)

यह भारतीय भक्ति फिल्म रामलाल हंस द्वारा निर्देशित है, जिसमें आशीष कुमार, आगा, भारत भूषण और कानन कौशल ने अभिनय किया है। फिल्म उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं द्वारा मनाए जाने वाले एक दिवसीय त्योहार पर आधारित है। जिसमें विवाहित महिलाएं अपने पति की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं।

सनातन धर्म क्या है? What is the difference between Hindu and Sanatan Dharm