Fermented यानि खमीरयुक्त खाद्य पदार्थों के 5 स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

Fermented यानि खमीरयुक्त खाद्य पदार्थों के 5 स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

खमीरीकृत या किण्वित (Fermented) खाद्य संरक्षण का एक पारंपरिक तरीका है। पुराने दिनों में, यह प्रक्रिया बसंत और गर्मियों के महीनों में शुरू होती थी, जब फल और सब्जियां काटी जाती थीं। भोजन तब सर्दियों के महीनों के दौरान खपत के लिए संग्रहीत किया जाता था, जब ताजा उपज दुर्लभ थी। प्रक्रिया जारी है, और Fermented खाद्य पदार्थ लाभकारी बैक्टीरिया का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाते हैं जो एक प्रणालीगत स्तर पर आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

ये हैं Fermented खाद्य पदार्थों के उदाहरण

सॉकरौट, किमची, मिसो, कोम्बुचा, खट्टी रोटी और अचार Fermented (किण्वित) खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं। वे फाइबर सामग्री में उच्च होते हैं और उमें लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य, आंत स्वास्थ्य और पाचन में सुधार करके पुरानी बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Fermented खाद्य पदार्थों के फायदे आंत में  होते हैं शुरू

Fermented खाद्य पदार्थों के फायदे आपकी आंत में शुरू होते हैं। मूड, व्यवहार, भूख और वजन सहित आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर इसके शक्तिशाली प्रभाव के कारण, आपकी आंत को आपका दूसरा मस्तिष्क कहा जाता है। Fermented खाद्य पदार्थ आपके पेट में बैक्टीरिया का बेहतर मिश्रण प्राप्त करने में मदद करते हैं, जिसे गट बायोम कहा जाता है। यह आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है और, परिणामस्वरूप, शरीर के सभी कार्य जो आपकी आंत को सुविधा प्रदान करते हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के किण्वित (Fermented) खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको एक स्वस्थ माइक्रोबायोम बनाए रखने और बीमारी को रोकने में मदद मिलेगी।

आंत में न्यूरॉन्स होते हैं, उनमें हमारी भावनाओं को प्रभावित करने की क्षमता

आंत में न्यूरॉन्स होते हैं जो हमारी भावनाओं और भावनाओं को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। क्योंकि गट डिस्बिओसिस एक पुरानी सूजन प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है, आंत माइक्रोबायोम में असंतुलन चिंता और अवसाद जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकारों में योगदान कर सकता है। किण्वित खाद्य पदार्थ सूक्ष्म जीवों के स्तर को कम करके और आंत की सूजन को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली आंत के बैक्टीरिया से होती है प्रभावित 

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके आंत में रहने वाले बैक्टीरिया से काफी प्रभावित होती है। किण्वित खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और उच्च प्रोबायोटिक सामग्री के कारण सामान्य सर्दी जैसे संक्रमणों के जोखिम को कम करते हैं। किण्वित खाद्य पदार्थ विटामिन सी, आयरन और जिंक से भरपूर होते हैं, जो सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

भोजन सभी पाचक रसों के साथ है मिलता

आप जो भोजन करते हैं वह आपके पेट के सभी पाचक रसों, एंजाइमों और अम्लों के साथ मिल जाता है। यह इसे छोटे अणुओं में तोड़ने में सहायता करता है। इन छोटे अणुओं को तोड़ना आसान होता है। प्रोबायोटिक्स इन छोटे अणुओं को स्वस्थ शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में तोड़ देते हैं। ये पोषक तत्व शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिए जाते हैं, जिससे शरीर को सभी लाभ मिलते हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है

किम्ची, सौकरकूट और केफिर में प्रोबायोटिक्स, विटामिन के और फाइबर होते हैं, जो हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित और कम करने में सहायता करता है। विटामिन के शरीर में कैल्शियम के नियमन के साथ-साथ रक्त के थक्के जमने के लिए आवश्यक है। स्वस्थ, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में किण्वित खाद्य पदार्थों का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करता प्रतीत होता है।

मौसमी एलर्जी को रोकने में मदद करते हैं ये खाद्य पदार्थ