img

अपने कई बार देखा होगा की धीरे - धीरे कुछ लोगों के होठों का रंग गुलाबी से काला होने लगता है।  इसके कई कारण हैं जैसे धूम्रपान करना, शराब पीना, ज्यादा लिपस्टिक लगाना आदि । हालांकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो धूम्रपान नहीं करते हैं फिर भी उनके होंठ काले पड़ने लगते हैं । आज हम आपको बताएंगे कुछ नुस्खे और कुछ सावधानियां जो आपको बरतनी है जिससे आपके होठों का रंग काला ना पड़े । 

 नींबू का रस

 नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है और काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकता है । अपने होठों पर थोड़ा नींबू का रस लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें । इसके बाद आप नार्मल पानी से इसे धो दें।  आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा । 

चीनी का स्क्रब 

स्क्रब तैयार करने के लिए आप एक चम्मच शहद लें और उसमें चीनी मिला दें। फिर इसे धीरे - धीरे अपने होंठों पर मसाज करें ।  इसे आपके लिप्स कोमल होंगे और इसकी डेड स्किन की परत भी निकल जाएगी। जिससे यह काला नहीं दिखेगा । 

बादाम का तेल 

बादाम का तेल कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे । बादाम के तेल में आप निम्बू का रस मिला दें । और फिर इसे अपने होठों पर लगा लें। इससे भी आपको काफी फर्क नजर आने लगेगा । 

एलोवेरा 

स्किन सम्बंधित प्रॉबलम्स को दूर करने के लिए एलोवेरा बहुत अच्छा माना जाता है।  बता दें कि अगर आप एलोवेरा जेल को रोज रात को अपने होठों पर लगाएंगे तो आपकी पिगमेंटेशन की समस्या खत्म हो जाएगी । 

खीरा 

खीरे में कूलिंग और लाइटनिंग गुण होते हैं, जो आपके होठों के कालेपन को कम करने में मदद करते हैं ।  खीरे को काट कर कुछ मिनट के लिए अपने होठों पर रगड़ें ।  इसे पानी से धोने से पहले लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें ।  आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा ।