img

गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है।  स्किन का रंग भी ढलने लगता है जिसे हम टैनिंग भी कह सकते हैं । कई लोगों को ज्यादा गर्मी के कारण स्किन बर्न भी हो जाता है जिससे स्किन लाल पड़ जाती है । गर्मियों में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है । इसके लिए आप कुछ घरेलु नुस्खे अपना सकते हैं जिससे आप अपने चेहरे को ठंडक पंहुचा सके । 

हमारे घर में ऐसी कई चीज़ें मौजूद होती है जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ होने के साथ - साथ बेदाग और चमकदार भी रहेगी । आपको इस बात का भी ख्याल रखना पड़ेगा कि आप जितना पोषण चहरे को बाहर से दे रहे हैं उतना ही अंदर से भी देना है ।  जिसके लिए आपको अपने खान - पान में भी सुधार करना होगा । खूबसूरत त्वचा के लिए जरुरी है की आप खूब सारा पानी पिएं । इससे आपका पेट साफ रहेगा और त्वचा भी टोन्ड रहेगी । इसके अलावा ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे -खीरा, ककड़ी, कच्चा टमाटर, संतरा आदि । इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी । 

(1) गर्मियों के मौसम में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना किसी वरदान से कम नहीं है । एलोवेरा से टैनिंग, दाग-धब्बे और झांई की समस्या दूर हो जाती है । यह आपके चेहरे को ठंडक भी पहुंचाती है । जिससे आपको सनबर्न में भी आराम मिलेगा । 

(2) चेहरे पर चन्दन का लेप लगाना भी काफी फायदेमंद होता है । चंदन की तासीर ठंडी होती है इससे त्वचा को ठंडक मिलती है । इसे आपकी पिम्पल्स की समस्या भी दूर हो जाएगी । 

(3) गर्मियों में आप मुल्तानी मिट्टी का भी प्रयोग कर सकते हैं । इससे आपके चेहरे पर कील मुहांसे कम हो जाएंगे और रंगत में भी निखार आएगा और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा । 

(4) आप अपने चेहरे पर दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । गर्मियों में चेहरे पर ठन्डे दही के प्रयोग से चेहरा भी ठंडा रहता है । इससे चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है और चेहरा मुलायम भी होता है । इससे आपके रंगत में भी निखार आएगा । 

(5) गेहूं का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। इसको तैयार करने के लिए आप गेहूं को रात में भिगोकर रखे । सुबह भीगे हुए गेहूं को पानी से निकालकर गुलाबजल के साथ पीसकर पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट में 2 चुटकी हल्दी मिलाएं और सूखने तक इसे चेहरे पर लगा लें । इसके बाद आप पानी से अपना चेहरा धो लें और कोई मॉइश्चराइजर लगा लें ।