आज ही अपने बैंक अकाउंट से कैश निकाल लें, अगले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली। अगर आप धूमधाम से दिवाली मनाना चाहते हैं तो आज ही अपने बैंक अकाउंट से कैश निकाल लें। दरअसल आज के बाद अगले 4 दिनों तक बैंकों की छुट्टियां होने वाली है। ऐसे में बैंक बंद रहेंगे। बैंक बंद रहने पर आपको कैश की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। बैंकों के बंद रहने पर एटीएम में कैश खत्म होने के बाद आपके लिए कैश निकालना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि आप आज ही कैश की निकासी कर लें। इसके बाद चार दिन के लिए बैंकों में अवकाश होने जा रहे है।

4 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

शुक्रवार के बाद अगले 4 दिनों बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपके पास बैंक से कोई जुड़ा काम हैं तो बिना देर किए कल ही निपटा लें। शुक्रवार के बाद कुछ शहरों में लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे। 26 अक्टूबर को शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। शनिवार को देश भर में बैंकों की छुट्टी होगी। इसके बाद रविवार को बैंकों की छुट्टी होगी। हालांकि इस दिन दिवाली की छुट्टी भी है।

28 अक्टूबर को बैंक रहेंगे बंद

28 अक्टूबर यानी सोमवार को गोवर्धन पूजा की वजह से छुट्टी रहेगी। दिवाली के बाद सोमवार को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, इम्फाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक त्योहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 29 अक्टूबर को भैय्या दूज के चलते बैंक बंद रहेंगे। RBI की वेबसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट दी गई है।

ATM में कैश की किल्लत

चूंकि बैंक लगातार 4 दिनों के लिए बंद हो रहे हैं, ऐसे में कैश की किल्लत हो सकती है। फेस्टिव सीजन के कारण कैश की डिमांड भी ज्यादा है। एटीएम पर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें दिख जाएगी, लेकिन बैंक बंद होने की वजह से एटीएम में कैश डालने में परेशानी आ सकती है। ऐसे में एटीएम में कैश खत्म होने पर आपको कैश की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है, इस लिए दिवाली को ध्यान में रखते हुए पहले ही कैश का इंतजाम कर लें।