WhatsApp पर ऐसे चेक करें, आपका अकाउंट सुरक्षित है या नहीं

WhatsApp Security Tips आज हम आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप ये पता लगा सकेंगे कि आप जिस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं वो सुरक्षित है भी या नहीं।…

पिछले दिनों दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp डाटा लीक्स का मामल सामने आया था। WhatsApp के 1,400 से ज्यादा यूजर्स इजराइली कंपनी NSO Group द्वारा बनाए गए स्पाइवेयर के शिकार हुए थे, जिनमें 121 भारतीय यूजर्स भी शामिल थे। इसके अलावा पिछले दिनों एक और बग सामने आया था, जिसमें हैकर्स MP4 वीडियो फाइल्स के जरिए यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि, इसके बाद Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने अपने यूजर्स को ऐप को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करने की सलाह दी थी। इससे पहले भी यूजर्स को मिस्ड वीडियो कॉल के जरिए हैकर्स अटैक कर रहे थे। इसमें हैकर्स यूजर्स को अननोन नंबर से मिस्ड कॉल करके स्पाइवेयर प्लेस करते थे। इस स्पाइवेयर की मदद से हैकर्स यूजर्स की निजी जानकारियों को कलेक्ट करते थे।

भारतीय कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने भारतीय यूजर्स को पिछले दिनों एडवाइजरी जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि किसी भी तरह के साइबर अटैक से बचने के लिए अपने WhatsApp को लेटेस्ट अपडेट के साथ अपडेट कर लें। ऐसे में सवाल ये उठता है कि हम जिस ऐप का इस्तेमाल इतनी फ्रिक्वेंटली कर रहे हैं, वो सुरक्षित है भी की नहीं। इसलिए, आज हम आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप ये पता लगा सकेंगे कि आप जिस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो सुरक्षित है भी या नहीं।

इस तरह चेक करें ऐप वर्जन

सबसे पहले आप ये चेक करें कि आप जिस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो लेटेस्ट वर्जन है कि नहीं। इसके लिए आपको ऐप में जाकर ऊपर बने तीन डॉट्स पर टैप करना होगा। तीनों डॉट्स पर टैप करने के बाद आपको सेटिंग्स ऑप्शन पर टैप करना होगा। सेटिंग्स ऑप्शन में आपको हेल्प का विकल्प मिलेगा। हेल्प पर टैप करते ही आपको ऐप इंफो का एक टैब दिखेगा। ऐप इंफो पर टैप करते ही इसका वर्जन आपको दिखाई देगा। अगर, आपका ऐप वर्जन 2.19.274 से नीचे का है तो आप अपने ऐप को लेटेस्ट वर्जन 2.19.341 में अपडेट कर लें।

ऐप को अपडेट करने के लिए आपको Google Play Store में जाना होगा। इसके बाद जैसे ही आप अपने ऐप को सर्च करेंगे, उसमें अपडेट या अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन मिलेगा। आप अपडेट पर टैप करके लेटेस्ट अपडेट में अपने ऐप में अपग्रेड कर सकेंगे। इसके अलावा समय-समय पर अपने ऐप के अपडेट को डाउनलोड करते रहें।

Show More

Related Articles