Whatsapp के जरिए लड़की की खाते से निकाले 46000 रू, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

नई दिल्ली। स्मार्टफोन के चलन में आई तेजी के साथ-साथ सोशल मीडिया का चलन भी तेजी से बढ़ने लगा है। लोग फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग साइटों पर घंटों समय बिताते हैं। यहां इन सोशल साइटों पर लोगों की तादात बढ़ी है तो वहीं फ्रॉड करने वाले गिरोहों की भी एक्टिविटी भी इन सोशल साइटों पर बढ़ गई है। हैकर्स यूजर्स के पर्सनल डेटा को हैक कर उसके खाते में सेंधमारी करते हैं।

हैकर्स कभी एप डाउनलोड कर खाता हैक कर लेते हैं तो तभी लिंक भेजकर । हाल ही में राजस्थान में एक ऐसा मामला सामने आया, जहां इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के जरिए थाते से 46000 रुपए निकाल लिए गए। राजस्थान के जयपुर से हैकर्स ने रिया नाम की लड़की के बैंक अकाउंट को हैक कर 46000 रुपए निकाल लिए। दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक हैकर्स ने रिया के इंस्टाग्राम पर सर्वे के जरिए उसकी सारी जानकारी हासिल कर ली। सर्व के जरिए ही उसका फोन नंबर भी हासिल कर लिया। इसके बाद उसके नंबर को किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ दिया।

उस व्हाट्सऐप ग्रुप में कपड़े, शूज़, ज्वैलरी पर मिल रहे डिस्काउंट के बारे में पोस्ट शेयर की जाती थीं। रिया ने उसी ग्रुप के एक पोस्ट में देखकर दो बैग ऑर्डर किए । पेमेंट के लिए ग्रुप एडमिन ने उसे PhonePay डाउनलोड करने के लिए कहा, जिसके लिए एडमिन ने लिंक सैंड किया। रिया ने जैसे ही उस लिंक पर क्लिक किया उसके खाते से 46000 रुपए निकाल गए। रिया ने फौरन पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई। साइबर सेल ने इस मामले की छानबीन कर नंबरों को लेकर तलाश शुरू कर दी है।

साइबर्स एक्सपर्ट के मुताबिक कभी भी मॉल, पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर मिलने वाले कूपन में अपनी जानकारी नहीं भरनी चाहिए और न ही उसमें व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइटों पर आए सर्व में अपनी निजी जानकारी भरनी चाहिए।

Show More

Related Articles