सेहत के साथ जेब पर भी भारी पड़ेगा प्रदूषण

दिल्ली वालों की सेहत पर भारी पड़ रहा प्रदूषण जल्द उनकी जेब पर भी भारी पड़ सकता है। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण के कारण दिल्ली वालों के स्वास्थ्य का जोखिम बढ़ने के कारण बीमा कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं।

15 से 20 ज्यादा देना पड़ सकता है प्रीमियम

नाम ना जाहिर करने की शर्त पर कुछ बीमा पेशेवरों ने कहा है कि प्रदूषण के कारण दिल्ली वालों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। इससे क्लेम करने वालों की संख्या बढ़ी है। क्लेम की संख्या बढ़ने से बीमा कंपनियां का सेटलमेंट खर्च बढ़ गया है। पेशेवरों का कहना है कंपनियां ऐसे लोगों का बीमा प्रीमियम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं जो प्रदूषण की चपेट में सबसे ज्यादा आते हैं। इन लोगों में सीनियर सिटीजन, बच्चे, खुले में काम करने वाले लोग और पहले से सांस की बीमारियों पीड़ित लोग शामिल हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम में 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी

Image result for हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस की रिटेल हेल्थ हेड डॉ. रश्मि नंदार्गी का कहना है कि बीते तीन चार सालों में राजधानी दिल्ली में हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम में 13 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा इस अवधि में इलाज का खर्च भी बढ़ा है। कोटक जनरल इंश्योरेंस के महेश बालासुब्रमण्यन का कहना है कि प्रदूषण के कारण ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और लंग कैसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। महेश का कहना है कि कंपनियां नए आंकड़े देख रही है जिसके बाद ही जोखिम घटाने पर फैसला किया जाएगा।

Show More

Related Articles